मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

01 दिसंबर 2010

छत्तीसगढ़ःडिग्री एमएससी की,आवेदन चपरासी के लिए

नौकरी के लिए मारामारी के दौर में अब चपरासी के लिए भी एमए और एमएससी पास किस्मत आजमा रहे हैं। पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों में इन दिनों लिपिकों और चपरासियों की नियुक्तियां की जा रही हैं। न्यूनतम योग्यता वीं पास रखी गई है लेकिन पढ़े-लिखे नौजवान भी किस्मत जमाने से नहीं चूक रहे।

क्लर्क के लिए तो स्नातक और स्नातकोत्तर उम्मीदवारों ने साक्षात्कार दिए ही, चपरासी के लिए भी करीब आधा दर्जन एमएससी पास उम्मीदवारों ने साक्षात्कार दिए। रविवि में संचालक महाविद्यालय विकास परिषद (डीसीडीसी) के दफ्तर में उम्मीदवारों का साक्षात्कार चल रहा है। एक दिन और यह प्रक्रिया चलेगी। इसके बाद कार्यपरिषद की आगामी बैठक में इसके अनुमोदन के बाद चयनितों की सूची जारी की जाएगी। जारी सूची में उम्मीदवारों को दी जाने वाली पगार की राशि का भी उल्लेख होगा।

इससे पहले कालेज संचालकों ने लिपिक और भृत्य पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था। क्लर्को के लिए 12 वीं या इससे अधिक और चपरासी के लिए 5वीं या 8वीं पास अनिवार्य योग्यता रखी गई थी। पहले दिन कल सोमवार को 75 उम्मीदवारों के साक्षात्कार हुए और मंगलवार को भी 34 अभ्यर्थियों ने किस्मत आजमाई।

ज्ञात रहे कि पिछले साल महाविद्यालयों के निरीक्षण के दौरान वहां अस्थायी रूप से काम करने वाले युवकों ने डीसीडीसी से लिखित में कम वेतन देने और अधिक देर तक काम लेने की शिकायतें की थीं। साथ ही मानसिक शोषण का भी हवाला दिया था। इसे देखते हुए निजी महाविद्यालयों के संचालकों को अपने स्तर पर विज्ञापन जारी करने और नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए गए थे। इसी का इन दिनों क्रियान्वयन हो रहा है(दैनिक भास्कर,रायपुर,1.12.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।