मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

18 दिसंबर 2010

सीकरः15 दिन बाद परीक्षा, कोर्स हुआ सिर्फ 30 फीसदी

15 दिन बाद अर्धवार्षिक परीक्षाएं होने जा रही है पर कोर्स 30 फीसदी ही पूरा हो पाया है। शैक्षिक सत्र के छह महीने तबादलों, समानीकरण, सर्वे और मतदाता सूची बनाने में बीत गए। परीक्षाएं तीन जनवरी से शुरू होगी। वहीं, 22 व 23 दिसंबर को शैक्षिक सम्मेलन और 25 दिसंबर से शीतकालीन अवकाश की वजह से स्कूलों में छुट्टियां रहेगी।

छह महीनों में सिर्फ दो महीने ही स्कूलों में पढ़ाई हो पाई। कई स्कूलों में तो बच्चों के हाथों में अभी तक किताबें तक नहीं पहुंची है। शैक्षिक सत्र की शुरुआत जुलाई माह में ही शिक्षकों की ड्यूटी वोटर कार्ड व जनगणना अभियान में लगा दी गई। अगस्त का महीना समानीकरण व एकीकरण की वजह से जनप्रतिनिधियों, बीकानेर व जयपुर की भागदौड़ में गुजर गया।

सितंबर और अक्टूबर में शिक्षकों के तबादलों की प्रक्रिया शुरू हो गई। नवंबर तक तबादला हुए शिक्षक अन्य शहरों व जिलों की स्कूलों में ज्वाइनिंग में लगे रहे। प्रारंभिक शिक्षा में तबादलों व समानीकरण के दौरान करीब 1500 और माध्यमिक शिक्षा में 600 से अधिक शिक्षक प्रभावित रहे। वहीं एक हजार से अधिक शिक्षक सर्वे और मतदाता सूची के कार्य में लगे रहे। राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत के प्रदेशाध्यक्ष सुलतानसिंह ओला का कहना है कि तबादलों के चक्कर में आज भी कई शिक्षक ज्वाइन नहीं कर सके हैं। ऐसे में कोर्स पूरा होने का सवाल नहीं उठता। सरकार चाहती ही नहीं है कि कोर्स पूरा हो।

बोर्ड विद्यार्थियों के लिए संकट

जनवरी का महीना अर्धवार्षिक परीक्षा में बीत जाएगा तो फरवरी में जनगणना का दूसरा दौर शुरू हो जाएगा। बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों के सामने संकट इसलिए भी है क्योंकि मार्च में वार्षिक परीक्षाएं होती है और फरवरी के बाद उनकी छुट्टियां बंद हो जाती है।

अतिरिक्त कक्षाएं लगाएंगे
विभिन्न कारणों की वजह से कुछ स्कूलों में कोर्स अधूरा रह गया है तो अतिरिक्त कक्षाएं लगवाकर कोर्स पूरा कराया जाएगा-सुणाराम वर्मा, एडीईओ(दैनिक भास्कर,सीकर,18.12.2010)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।