मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

18 दिसंबर 2010

राजस्थानःमाध्यमिक बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं 15 जनवरी से

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सीनियर सेकंडरी की प्रायोगिक परीक्षाएं 15 जनवरी से शुरू होंगी।

प्राइवेट स्कूलों में जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा नियुक्त किए जाने वाले ऑब्जर्वर की निगरानी में परीक्षाएं होंगी। बोर्ड सचिव मिरजूराम शर्मा ने बताया कि सीनियर सेकंडरी के नियमित विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 15 फरवरी तक और प्राइवेट विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं 17 से 22 फरवरी तक होंगी। बोर्ड प्रबंधन शीघ्र ही परीक्षा सामग्री भेज देगा।

ऑब्जर्वर नियुक्त कराएं: सचिव शर्मा ने बताया कि सभी प्राइवेट स्कूलों के विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा नियुक्त आब्जर्वर की निगरानी में होंगी। बोर्ड प्रबंधन ने निर्देश दिए हैं कि प्राइवेट स्कूल प्रबंधक परीक्षा की तिथि तय करें और जिला शिक्षा अधिकारी को सूचित कर आब्जर्वर नियुक्त कराएं। इसके बाद ही परीक्षा होगी।

करीब एक लाख परीक्षार्थी: बोर्ड प्रबंध मंडल पहली बार प्रायोगिक परीक्षाएं ऑब्जर्वर की निगरानी में करा रहा है। बोर्ड परीक्षा समिति ने जिला शिक्षा अधिकारियों और प्राचार्यों के सुझाव पर बोर्ड प्रबंधन मंडल से इस सिफारिश को लागू करने का आग्रह किया था। बोर्ड सूत्रों के मुताबिक प्रायोगिक परीक्षाओं में करीब 1 लाख विद्यार्थी प्रविष्ठ होंगे।

सैद्धांतिक परीक्षाएं मार्च में: इधर बोर्ड की सीनियर सेकंडरी व वरिष्ठ उपाध्याय सैद्धांतिक परीक्षाएं 17 मार्च से और सेकंडरी व प्रवेशिका परीक्षा 24 मार्च से शुरू होंगी(दैनिक भास्कर,अजमेर,18.12.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।