मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

22 दिसंबर 2010

हिमाचलःसर्टिफिकेट फर्जीवाड़े में 227 छात्रों पर गिर सकती है गाज

प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड में बिना परीक्षा दिए प्रमाण पत्र हासिल करने के मामले में पड़ताल कर रही पुलिस ने सीबीएसई के 30 प्रमाण पत्रों को जाली पाया है। इसके अलावा 197 परीक्षा फार्म भी ऐसे है जो बिना किसी सत्यापन के मंजूर किए गए थे। इस बार स्कूल शिक्षा बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में एक लाख 34 हजार छात्र बैठे थे। इनमें से 13 परीक्षा केंद्रों को ऐसे फर्जीवाड़े में संलिप्ता को लेकर अशंका व्यक्त की गई है। वहीं, आठवीं व ग्यारहवीं-बारहवीं को मिलाकर ऐसे संदिग्ध परीक्षा केंद्रों की संख्या 26 हो गई है। बताया जा रहा है कि पुलिस व उच्च समिति की जांच में यह बात पूरी तरह से स्पष्ट है की है कि इनमें से कुछ पेपर घर पर बैठकर लिखे गए और उनका निरीक्षण भी हुआ है। पुलिस अगले महीने तक इस मसले पर न्यायालय में चालान पेश करने की तैयारी कर चुकी है। फर्जीवाड़े को लेकर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी समीक्षा बैठक भी कर चुके हैं।
वहीं, दूसरी ओर अभी तक भी स्कूल शिक्षा बोर्ड में प्रवेश पत्रों में जाली पता दर्ज करवाने का सिलसिला नहीं थमा है, स्कूल शिक्षा बोर्ड में इस साल भी करीब सौ पत्र ऐसे पाए गए हैं। इन्हें जब सुधार के लिए उक्त पतों पर भेजा गया तो पता चला कि यहां पर इस नाम का कोई व्यक्ति ही नहीं है।

इस मामले को लेकर अब बोर्ड प्रशासन फिर सकते में आ गया है। प्रशासन ने सीधे तौर पर हिदायत जारी कर दी है कि सभी रोल नंबर पंजीकृत डाक से ही भेजे जाएंगे ताकि कोई इनका दुरुपयोग न कर सके। वहीं इस बार किसी भी प्रकार से किसी भी छात्र को बिना रोलनंबर के पेपर देने की अनुमति भी नहीं होगी।
उधर, पुलिस ने स्कूल शिक्षा बोर्ड के फर्जीवाड़े को लेकर बिठाई गई उच्च स्तरीय जांच समिति की रिपोर्ट पर भी अध्ययन शुरू कर दिया है। पुलिस इस रिपोर्ट व अपने जुटाए साक्ष्यों को आधार बनाकर न्यायालय में मामला सौंपने की तैयारी में जुट गई है(दैनिक जागरण,धर्मशाला,22.12.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।