मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

08 दिसंबर 2010

नेशनल इंस्टीटय़ूट ऑफ ओपन स्कूलिंगःकोर्स करें और काम पर चलें

आखिरी तिथि: 31 दिसम्बर

शनल इंस्टीटय़ूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ने ऐसे युवाओं और लोगों के लिए तरह-तरह के रोजगारपरक स्किल कोर्स शुरू किए हैं, जो ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं। ये कोर्स सीधे-सीधे रोजगार से जुड़ी शिक्षा का ज्ञान कराते हैं। चाहे वह कृषि से जुड़ा क्षेत्र हो या कंप्यूटर, स्वास्थ्य सेवा हो या घर गृहस्थी, इन क्षेत्रों में तरह-तरह के कामों को ध्यान में रख कर ये कोर्स तैयार किए गये हैं।

अगर आप कम पढ़े-लिखे हैं और रोजगार के लिए जरूरी स्किल हासिल नहीं की है तो जीवन की नई राह ढूंढ़ने के लिए तैयार हो जाएं। नेशनल इंस्टीटय़ूट ऑफ ओपन स्कूलिंग ने ऐसे युवाओं और लोगों के लिए तरह-तरह के रोजगारपरक स्किल कोर्स शुरू किए हैं। ये कोर्स सीधे-सीधे रोजगार से जुड़ी शिक्षा का ज्ञान कराते हैं। चाहे वह कृषि से जुड़ा क्षेत्र हो या कंप्यूटर, स्वास्थ्य सेवा हो या घर गृहस्थी, इन क्षेत्रों में तरह-तरह के कामों को ध्यान में रख कर ये कोर्स तैयार किए गये हैं। इनमें दाखिले की प्रक्रिया एक बार फिर से शुरू हो गई है। आवेदन की आखिरी तारीख 31 दिसम्बर है।

होम साइंस से जुड़े कोर्स
एनआईओएस ने इस क्षेत्र को ध्यान में रख कर अपने यहां कई तरह के कोर्स चलाए हैं। इनमें हाउस कीपिंग, कैटरिंग मैनेजमेंट, फूड प्रोसेसिंग और बेकरी एंड कंफेक्शनरी के कोर्स हैं। इसके अलावा जीवन शैली की जरूरतों को पूरा करने के लिए इंडियन एम्ब्रॉयडरी, ब्यूटी कल्चर, कटिंग-टेलरिंग और ड्रेस मेकिंग की कला भी इसमें शामिल है।

कैटरिंग मैनेजमेंट

इसमें दाखिले के बाद छात्र को कम से कम 40 घंटे थ्योरी और 260 घंटे प्रैक्टिकल की पढ़ाई कराई जाएगी। इसके तहत छात्रों को खाद्य विज्ञान के बारे में आधारभूत जानकारी दी जाती है। खाद्य पदार्थों की साफ-सफाई और अतिथियों की सेवा शैली से परिचय कराया जाता है। कोर्स की फीस 2000 हजार रुपयेहै। यह कोर्स एनआईओएस अपने से संबद्ध वोकेशनल संस्थानों के जरिए कराएगा। कोर्स में दाखिले के लिए 10वीं पास होना जरूरी है। इस कोर्स में अंग्रेजी, हिन्दी और उर्दू, तीनों माध्यमों से पढ़ाई होगी। इसमें छात्रों के दो-दो बैच होंगे। एक बैच में 30 सीटें रखी गई हैं। यह स्वरोजगार और होटल उद्योग, दोनों में कमाई के रास्ते दिखाता है।


हाउस कीपिंग
हाउस कीपिंग और फूड प्रोसेसिंग से जुड़े कोर्स में भी दाखिले की योग्यता और प्रक्रिया ऐसी ही रखी गई है। इसमें कोर्स की फीस 1800 रखी गई है। दाखिला पाने वाले छात्र को अंग्रेजी, हिन्दी और उर्दू, तीनों माध्यमों में पढ़ने का विकल्प खुला रहेगा। रोजगार के लिहाज से हाउस कीपिंग शहरों में घरों के रखरखाव की स्किल सिखाती है, जैसे घर में विभिन्न तरह की सुविधाएं और संसाधनों का रखरखाव कैसे करना है। फर्नीचर, फर्निशिंग, लाइटिंग और फ्लोर कवरिंग, पौधारोपण जैसी कई चीजें इसमें शामिल हैं। इन सब चीजों का रिकॉर्ड संभालने और रंग-रोगन और साफ-सफाई जैसी कई जानकारी कोर्स में दी जाती है। फूड प्रोसेसिंग का कोर्स विभिन्न पौष्टिक तत्वों के संरक्षण में दक्ष बनाता है। खाद्य विज्ञान और गुणवत्ता नियंत्रण जैसी चीजें इसके पाठय़क्रम में शामिल हैं। इसके अलावा खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग और उसकी लेबलिंग की स्किल पर भी जोर दिया जाता है। यह फूड प्रोसेसिंग यूनिट खोलने की राह दिखाने के अलावा एक ट्रेनर या शिक्षक के रूप में भी काम करने का अवसर मुहैया 
कराता है।

बेकरी
बेकरी और कंफेक्शनरी का कोर्स भी रोजगार की संभावनाओं से भरा है। इसमें छात्रों को बेकरी बनाने और उसमें इस्तेमाल किया जाने वाले तरह-तरह के पदार्थों की जानकारी दी जाती है। कोर्स के बाद खुद का बिजनेस या यूनिट स्थापित करके प्रति माह लाखों रुपये कमा सकते हैं या बेकर के रूप में बेकरी में काम कर सकते हैं। यह कोर्स एक साल का है। दाखिले के लिए कम से कम 8वीं पास होना जरूरी है। आयु कम से कम 15 साल होनी जरूरी है। इसमें 40 फीसदी थ्योरी और 60 फीसदी प्रैक्टिकल कराया जाता है।

कक्षाएं कहां
इन कोर्सेज की कक्षाएं एनआईओएस से संबद्ध संस्थानों में कराई जाएंगी। संस्थान की लिस्ट एनआईओएस की वेबसाइट पर दे दी जाएगी। ये सेंटर देश के अलग-अलग शहरों में हैं। छात्र को अपनी सुविधा और दूरी के हिसाब से चुनना होगा।

कोर्स की फीस
बेकरी और कंफेक्शनरी की फीस 35 सौ रुपये हैं। कैटरिंग मैनेजमेंट की फीस 2000 रुपये और हाउस कीपिंग की 15 सौ रुपये और फूड प्रोसेसिंग की फीस 1800 रुपये है(प्रियंका कुमारी,हिंदुस्तान,दिल्ली,7.12.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।