मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 दिसंबर 2010

मध्यप्रदेशःआधा दर्जन फर्जी कालेजों पर छापा

उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालयों की बिना अनुमति के चल रहे फर्जी शिक्षण संस्थानों पर छापा मारा है। कई अनियमितताओं के साथ यहा लाखों रुपये फीस छात्रों से वसूली जा रही थी ।
मंगलवार सुबह से ही उच्च शिक्षा विभाग ने फर्जी कॉलेजों पर छापामार कार्रवाई शुरू की। दूसरे राज्यों के विश्वविद्यालयों के कोर्स चलाकर छात्रों को लूटने वाले 6 कॉलेजों पर छापा मारा गया । गीता भवन क्षेत्र में एवलॉन एविएशन नामक संस्था पर छापा मारा गया, जहा मुंबई की किसी कंपनी के अनुबंध पर एयर होस्टेस और सिविल ऐविएशन के कोर्स 6 से 8 लाख रुपये की फीस लेकर चलाये जा रहे थे । टीम ने होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग,बीबीए जैसे कोर्स चलाने वाले यूईआई ग्लोबल एजुकेशन एंड एम्पलॉयमेंट पर छापा मारा। जहा उस्मानिया यूनिवर्सिटी हैदराबाद से संबद्धता लेकर ये कोर्स चलाये जा रहे थे । जबकि इनके दिखाये एमओयू में इन कोर्स के चलाये जाने का उल्लेख ही नहीं था। यहा भी फर्जीवाडा कर छात्रों से 3 लाख रुपये तक फीस वसूली गई है। इसके अलावा टीम ने कृष्णा कॉलेज, आईएसबीए, फेंचुईंग, आईबीएम शिक्षण संस्थानो पर भी कार्रवाई की।

जाच दल ने सुबह से ही फर्जी संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी थी। कई संस्थान तो ऐसे थे जो किराये के एक कमरे में चल रहे थे। जाच अधिकारी यूएन शुक्ला को कुछ संस्थान के मालिकों ने लोकायुक्त के नाम की धमकी तक दी। मगर शुक्ला ने कहा कि इनकी धमकियों से यह बात साफ होती जा रही है कि ये कॉलेज सिर्फ फर्जीवाडे़ की दम पर ही चल रहे हैं(दैनिक जागरण,इन्दौर,15.12.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।