मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

13 दिसंबर 2010

शिमला का संजौली कॉलेज होगा हाईटेक

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस कॉलेज संजौली के छात्र पारंपरिक तरीके से हटकर आधुनिक तकनीक के साथ शिक्षा ग्रहण करेंगे। छात्रों के अध्ययन को सरल और व्यावहारिक बनाने के लिए प्रशासन कॉलेज में जल्द ही प्रोजेक्टर और लैब का विस्तार करने जा रहा है। इसके तहत कॉलेज के साइंस, कॉर्मस और आर्ट्स के ईकोनोमिक्स, साईकोलॉजी, ज्योग्राफी विभाग में प्रोजेक्टर लगेंगे। इन प्रोजेक्टरों पर लाखों रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसके अतिरिक्त कॉलेज में प्रयोगशाला का विस्तार भी किया जाएगा ताकि छात्रों को प्रेक्टिकल की अधिक सुविधा मिल सके। इस तकनीकी के माध्यम से शिक्षकों को पढ़ाना भी आसान होगा। अभी तक कॉलेज मे सात प्रयोगशालाएं हैं। गौरतलब है कि हाल में प्रशासन ने चार लाख रुपए की लागत से फिजिक्स की प्रयोगशाला में दस नए कंप्यूटर लगवाए हैं। इसकी तर्ज पर अन्य प्रयोगशालाओं में भी कंप्यूटर का विस्तार किया जाएगा। कॉलेज में नई तकनीकी शुरू होने से छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने का अवसर मिलेगा। छात्रों ने प्रशासन के इस निर्णय का स्वागत किया है।


प्रिंसीपल अमरदेव का कहना है कि कॉलेज में यह तकनीकी शुरू होने से सभी विभागों को पेक्टिकल सुविधा मिल जाएगी। इससे छात्रों को एक-दूसरे के विभाग में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एससीए अध्यक्ष: अरविंद धीमान ने इस संबध में कहा कि प्रशासन की यह मुहिम छात्र हित में है। प्रोजेक्टर छात्रों की शिक्षा को सरल बनाने में सहायक सिद्ध होंगे। 

पूरी है तैयारी
प्रिंसीपल अमर देव का कहना है कि कॉलेज प्रशासन ने इस संबंध में सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। इससे कॉलेज में छात्रों को व्यावहारिक शिक्षा ग्रहण करने में सुविधा मिलेगी। कॉलेज प्रशासन पहले भी छात्रों को बेहतर सुविधा मुहैया करवाने के लिए प्रयासरत रहा है(दैनिक भास्कर,शिमला,13.12.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।