मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

07 दिसंबर 2010

हरियाणाःअब सभी कॉलेजों के छात्र देंगे एंटी रैगिंग शपथ पत्र

कॉलेज में रैगिंग के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने गंभीरता से लिया है। उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने सभी कॉलेजों को पत्र जारी कर छात्रों से एंटी रैगिंग शपथ पत्र दाखिल करने के निर्देश दिए हैं। वर्ष 2011 से नए शिक्षा सत्र में दाखिला लेने वाले छात्रों का बाकायदा शपथ पत्र देना होगा।

आरकेएसडी कॉलेज के प्रिंसिपल डा. एसके गर्ग ने ये खुलासा करते हुए बताया कि इस बारे में उन्हें निर्देश मिले हैं। वे शपथ पत्र को प्रास्पेक्टस में शामिल करने जा रहे हैं। हालांकि उनके कालेज में रैगिंग नहीं होती फिर भी वे छात्रों की गतिविधियों पर नजर रखे हैं। एडमिशन के दौरान छात्रों से बाकायदा एफिडेविट लिया जाएगा कि वे किसी की रैगिंग नहीं करेंगे।

पिछले तीन वर्षो के दौरान कैथल जिला के कॉलेजों में छात्रों से रैगिंग के अभी तक दो मामले सामने आए हैं। हालांकि पिछले एक वर्ष से जिला कैथल में रैगिंग का कोई मामला सामने नहीं आया है। छात्रों से रैगिंग रोकने के लिए हर कॉलेज में एंटी रैगिंग कमेटियां गठित की हुई है। जो रैगिंग रोकने का काम कर रही है और छात्रों पर नजर रखे हुए हैं।

कार्रवाई करने पर छात्र को धमकी

टोहाना में छात्र से रैगिंग के मामले में आरोपी छात्रों के एक साथी ने कार्रवाई करने पर छात्र को जान से मारने की धमकी दी है। परिजन सहमे हुए हैं और घटना से पुलिस को अवगत करा दिया गया है। छात्र की हालत में कुछ सुधार है। उधर टोहाना पुलिस ने इस मामले में पांच छात्रों के खिलाफ आत्महत्या के लिए मजबूर करने और जान से मारने की धमकी देने आदि का मामला दर्ज किया है। 

टोहाना सिटी एसएचओ शिव कुमार का कहना है कि छात्र से रैगिंग नहीं झगड़ा हुआ है। प्रिंसिपल से बातचीत हुई है उनके पास छात्र की लिखित और मौखिक कोई शिकायत नहीं आई। मामले की जांच करेंगे अगर रैगिंग का मामला पाया गया तो धारा शामिल कर दी जाएगी। 

जगतार द्वारा मजिस्ट्रेट को दिए बयान के आधार पर केस दर्ज किया है। कॉलेज प्रशासन ने कालेज में रैगिंग होने से इंकार किया है। भाई जसविंद्र ने बताया कि जगतार सिंह के मोबाइल पर एक छात्र के दोस्त का फोन आया जिसने उसे कार्रवाई करने पर धमकाया है। आरोप है कि उसका जीजा सुखबीर भी इस बारे प्रिंसिपल से शिकायत करने गया तो उसके साथ दुव्यर्वहार किया और तोड़फोड़ का केस दर्ज कराने की बात कहकर कॉलेज से चले जाने को कहा। 

पिछले वर्ष भी कुछ छात्रों ने उसके भाई से रैगिंग का प्रयास किया था लेकिन समझौता हो गया था। मां वेदपति का कहना है कि उसके बेटे के साथ रैगिंग कर उसे आत्महत्या के लिए मजबूर किया गया। उलटा कालेज प्रशासन अब बचाव में लगा है। उसका बेटे की हालत खराब रही, लेकिन कॉलेज से किसी ने भी उसके बेटे की सुध नहीं ली। साथी उसके बेटे को धमका रहे हैं इससे परिवार सहमा हुआ है। शाह अस्पताल के डाक्टर राजेश शर्मा का कहना है कि छात्र जगतार की हालत में कुछ सुधार है।

तीन वर्ष में रैगिंग के दो मामले 
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार से संबंध कौल के कॉलेज में एमएससी फाइनल ईयर का छात्र सुरेंद्र कुमार अगस्त 2009 में कौल कालेज में 12 दिनों के लिए चावल पर रिसर्च करने के लिए आया हुआ था। चार जुलाई को रिसर्च के बाद जब वह हास्टल में आया तो बीएससी के 12 छात्रों ने उसे रोककर उसके साथ रैगिंग की थी। उसने कालेज प्रशासन से शिकायत की थी। 

पुलिस ने छात्रों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर चार छात्रों को गिरफ्तार किया था। इस मामले में कॉलेज ने भी कार्रवाई करते हुए चार छात्रों को सस्पेंड कर दिया था। इसी तरह करीब तीन वर्ष पूर्व हरियाणा कालेज आफ टैक्नालोजी एंड मैनेजमेंट में भी रैगिंग का मामला सामने आयाप था। छात्रों के खिलाफ थाना सदर में मामला दर्ज किया गया था(दैनिक भास्कर,कैथल,7.12.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।