मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 दिसंबर 2010

डीयू से विज्ञान व खेल पत्रकारिता में पार्ट टाइम कोर्स

आवेदन की अंतिम तारीख 7 जनवरी

दिल्ली विश्वविद्यालय के एडल्ट कंटीन्यूइंग एजुकेशन विभाग ने विज्ञान और खेल पत्रकारिता में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए विशेष कोर्स तैयार किया है। सर्टिफिकेट कोर्स के रूप में शुरू किया गया यह कोर्स डिग्री के साथ पार्ट टाइम पढ़ाई करने वाले छात्रों के बीच खूब लोकप्रिय है। कोर्स में दाखिले की प्रक्रिया शुरू है।

कोर्स क्या है
तीन माह के इस सर्टिफिकेट कोर्स के अंदर विज्ञान और खेल पत्रकारिता से जुड़े विशेषज्ञ छात्रों को मीडिया में इस स्पेशलाइज्ड फील्ड का क्या महत्त्व है, इसके बारे में विशेष रूप से जानकारी दी जाती है। पत्रकारिता में खेल की रिपोर्टिग एक अलग हुनर की मांग करती है। आज खेल की रिपोर्टिग कई आयामों के साथ जुड़ी है। खेल में सिर्फ हार-जीत का ब्योरा या खिलाड़ी का प्रदर्शन ही लोगों के समक्ष पत्रकारिता के जरिए पहुंचाना काफी नहीं है, इसके पीछे की राजनीति, अर्थनीति और समाजशास्त्र को लेकर लोगों की उत्सुकता भी शांत करनी पड़ती है।

किस खेल में कब क्या घटित हुआ, इसका गणित भी समझना पड़ता है। खेलों के अंदर प्रयोग होने वाले सामान, उसका मैनेजमेंट और चयन की राजनीति, इन सबको देखने के लिए विशेष ज्ञान की जरूरत होती है। कोर्स में खेल से जुड़े पत्रकार छात्रों को इसके बारे में अलग-अलग रूपों में जानकारी देते हैं।


विज्ञान पत्रकारिता में भी छात्रों को एक क्षेत्र विशेष से परिचित कराया जाता है। यह विज्ञान और पत्रकारिता के बीच इंटरफेस है। कोर्स पत्रकारों को विज्ञान के करीब लाता है और वैज्ञानिकों को पत्रकारिता के बीच। विज्ञान पत्रकारिता की भूमिका के बारे में डॉ. मनोज पटेरिया कहते हैं, इस तरह की पत्रकारिता का मकसद विज्ञान के बारे में आम लोगों के बीच जानकारी पहुंचाना है। लोगों के अंधविश्वास और भ्रांतियों को दूर करना होता है। विज्ञान पत्रकारिता आम लोगों और छात्रों में विज्ञान के प्रति रुचि भी जगाती है। यह वैज्ञानिकों के लिए भी लाभदायक है, क्योंकि उन्हें पत्रकारिता के माध्यम से अपनी नई खोजों से लोगों को परिचित कराना होता है। 

दाखिले की प्रक्रिया
कोर्स में दाखिले के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास रखी गई है। जो छात्र किसी रेगुलर कोर्स में अध्ययनरत हैं, वे भी दाखिला ले सकते हैं। दाखिला साक्षात्कार के आधार पर है। फीस 2200 रुपये रखी गई है।

संसाधन
कक्षाएं एडल्ट एजुकेशन विभाग में दोपहर बाद सप्ताह में तीन दिन लगाई जाती हैं। फैकल्टी में खेल और विज्ञान पत्रकारिता के विशेषज्ञों को बुलाया जाता है(आनंद कुमार,हिंदुस्तान,दिल्ली,21.12.2010)।

2 टिप्‍पणियां:

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।