मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

01 दिसंबर 2010

राजस्थानःअध्यापक ग्रेड-।। के शेष विषयों की परीक्षा मार्च- अप्रैल में

राजस्थान लोक सेवा आयोग अध्यापक ग्रेड- द्वितीय (माध्यमिक शिक्षा विभाग) के शेष विषयों गुजराती, पंजाबी, अंग्रेजी एवं सामाजिक विज्ञान की परीक्षाएं मार्च- अप्रैल में आयोजित करेगा। आयोग सचिव डॉ. केके पाठक के मुताबिक इन परीक्षाओं के लिए आयोग ने कार्यवाही पूरी कर ली थी, लेकिन जनवरी -फरवरी में जनगणना के मद्देनजर ये परीक्षाएं अगले साल कराने का निर्णय किया गया।

तारीखवार विस्तृत घोषणा बाद में की जाएगी। उल्लेखनीय है कि ये परीक्षाएं अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन देकर जनगणना कार्यक्रम का हवाला देते हुए आगे खिसकाने का आग्रह किया था। अनेक अभ्यर्थी जनगणना कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे।

5 विषयों की परीक्षाएं 19 दिसंबर से ही
उर्दू, गणित, सिंधी, संस्कृत और हिंदी विषयों की परीक्षाएं 19 से 22 दिसंबर को आयोजित होंगी। इनमें लगभग 3 लाख 20 हजार अभ्यर्थी भाग लेंगे। इन अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र निर्धारित कर सूची वेबसाइट पर जारी की जा रही है। प्रवेश पत्र भेजने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

वेबसाइट पर मिलेगी प्रवेश पत्र की प्रति :

डॉ. पाठक ने बताया कि इस बार आयोग ने प्रवेश पत्रों की प्रतिवेबसाइट पर उपलब्ध कराने का निर्णय किया है। किसी अभ्यर्थी को उसका प्रवेश पत्र समय पर प्राप्त नहीं हो, तो वह वेबसाइट पर मुद्रित प्रति के आधार पर परीक्षा में प्रवेश अनुमति ले सकेगा।प्रवेश पत्र भी इसी सप्ताह वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे। 

परिणाम दिसंबर तक 
डॉ. पाठक ने बताया कि आयोग ने इस वर्ष आयोजित समस्त परीक्षाओं के परिणाम वर्ष के अंत तक घोषित करने का लक्ष्य रखा है। वर्तमान में दिसंबर- जनवरी महीने में अध्यापक ग्रेड- द्वितीय के अतिरिक्त आरएएस (मुख्य) परीक्षा व चिकित्सा अधिकारियों के लिए भी परीक्षा आयोजित की जा रही है(राजस्थान पत्रिका,अजमेर,1.12.2010)।

1 टिप्पणी:

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।