मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

06 दिसंबर 2010

सुखाड़िया विश्वविद्यालयःअब भरें ऑनलाइन फॉर्म

सुखाड़िया विश्वविद्यालय को पूर्ण रूप से कम्प्यूटरीकृत करने की तैयारी की जा रही है, इसके तहत सभी विभागों में कम्प्यूटर से काम होंगे तथा छात्रों को सभी सुविधाएं ऑनलाइन मिल सकेंगी। ऑनलाइन फार्म, रिजल्ट व प्लेसमेंट संबंधी जानकारी भी कम्प्यूटर पर मिल सकेगी।

सुविवि प्रशासन ने हाल ही में बीबीएम, बीसीए सहित कुछ व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा भी प्रारंभ कर दी है तथा आगामी सत्र से सभी विषयों में ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा शुरू करने की संभावना है।

बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट की गत दिनों हुई बैठक में सुखाड़िया विश्वविद्यालय को कम्प्यूटरीकृत करने का निर्णय लिया गया था। बैठक में सुविवि प्रशासन की कार्यदक्षता बढ़ाने व कर्मचारियों पर काम का बोझ कम करने पर जोर दिया गया। इस दिशा में कुलपति प्रो. आईवी त्रिवेदी के निर्देशन में एक समिति भी गठित की जा रही है। वर्तमान में देश के कई बड़े विश्वविद्यालयों व संस्थानों में ही यह सुविधा उपलब्ध है।

राजस्थान नॉलेज कॉपरेरेशन लिमिटेड (आरकेसीएल) को कम्प्यूटरीकृत करने का जिम्मा सौंपा गया है। उक्त फर्म ने करीब तीन माह पूर्व विवि को कम्प्यूटरीकृत करने का कार्य शुरू कर दिया है।


अब नहीं भटकेंगे छात्र : कम्प्यूटरीकरण के तहत सुविवि प्रशासन ने बीबीएम, बीसीए सहित कुछ व्यावसायिक पाठच्यक्रमों में ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा प्रारंभ कर दी है। सामान्यत: फॉर्म लेने व जमा कराने के दौरान छात्रों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

कम्प्यूटरीकृत होने के बाद विशेषकर दूरस्थ इलाकों के छात्रों को भटकना नही पड़ेगा। ऑनलाइन सुविधा से छात्र अपने कम्प्यूटर या साइबर कैफे जाकर फॉर्म भर सकेगा तथा परीक्षा शुल्क किसी भी नजदीकी आईसीआईसीआई बैंक में जाकर जमा करा सकेगा। 

इससे बाहरी जिलों व गांवों के छात्रों को समय की बचत भी होगी तथा परेशानी से भी निजात मिलेगी। जिन पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे, उससे संबंधित सभी परीक्षार्थियों की सूचनाएं कम्प्यूटर पर उपलब्ध होंगी। परीक्षार्थी कम्प्यूटर पर प्रगति रिपोर्ट भी देख सकेंगे।

इनका कहना है 
कुछ व्यावसायिक पाठच्यक्रमों में ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा लागू की गई है। संबंधित छात्र कम्प्यूटर पर ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद नजदीक के बैंक में परीक्षा शुल्क जमा करवा सकेंगे-प्रो. आईवी त्रिवेदी, कुलपति, सुविवि 

सुविवि में ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा लागू होने से दूरस्थ इलाकों के छात्रों को भटकना नहीं पड़ेगा। -दिलीप जोशी, केन्द्रीय छात्रसंघ अध्यक्ष(दैनिक भास्कर,उदयपुर,6.12.2010)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।