मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

23 दिसंबर 2010

हरियाणाःखिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों की सौगात

राज्य सरकार ने खिलाड़ियों को मालामाल करने के बाद अब राष्ट्रमण्डल और एशियन खेलों के पदक विजेता खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में सेवाएं देने के लिए आवेदन आमंत्रित किया है।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने ने 16वें एशियाई खेलों के खिलाड़ियों के सम्मान में पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय ‘सम्मान समारोह’ में कहा कि ‘राज्य सरकार में सेवाएं देने के इच्छुक खिलाड़ियों से बॉयोडॉटा आमंत्रित किए हैं और इन खिलाड़ियों को योग्यता और खेल उपलब्धियों के आधार पर जल्द ही नौकरियां दी जाएंगी।’

नई खेल नीति पर हुड्डा ने कहा कि सरकार ने तीन मुख्य बिन्दुओं के आधार पर नई खेल नीति बनाई है, जिसमें खेलों की आधारभूत संरचनाओं का निर्माण, प्रतिभावान खिलाड़ियों की खोज और भविष्य सुरक्षित करने के लिए नीतियां लागू करना शामिल हैं और निश्चत रूप से नई खेल नीति से खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ा है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘यदि हम राज्य से प्रतिभावान खिलाड़ियों की पहचान कर उन्हें प्रोत्साहित करते हैं तो यकीनन हम देश के बेहतरीन खिलाड़ी तैयार कर सकते हैं।’ खेलों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए हर साल एक हजार गांवों में खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी और इस वर्ष भी सरकार ने गांवों में खेलों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए 20 करोड़ रुपए खर्च किए हैं।

खिलाड़ी हुए मालामाल 

पंचकूला. मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने बुधवार को सेक्टर 5 स्थित इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में हुए भव्य समारोह का उद्घाटन करने के बाद एशियाड, पैरालंपिक, यूथ ओलंपिक गेम्स के विजेताओंे को नकद धनराशि के चेक और स्मृति चिह्न् देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने करीब 8 करोड़ रुपए की धनराशि पुरस्कारों के तौर पर दी। पुरस्कार पाने वालों में कोच भी शामिल थे। 

इन खिलाड़ियों को किया पुरस्कृत 
एशियन पैरालंपिक गेम्स में जीतने वाले अमित सिरोहा व प्रशांत क्रमाकर को 15-15 लाख रुपए और दीपा को 10 लाख रुपए का चेक दिया गया। बॉक्सिंग में विकास व बिजेंद्र सिंह को 25-25 लाख रुपए, कबड्डी में कप्तान सिंह, समरजीत, जगदीप, सोनू नरवल, जसमेर, जसमेर, अनूप, मनजीत, राकेश, मुनीषा को 25-25 लाख रुपए का पुरस्कार दिया गया। 

इसी तरह लॉन टेनिस में सनम कृष्ण को 30 लाख, कबड्डी में कविता को 25 लाख, सेलिंग में बलराज को 15 लाख, शूटिंग में गगन नारंग को 22.50 लाख, संजीव को 15 लाख, बॉक्सिंग में दिनेश को 15 लाख, गोल्फ में अभिनव को 15 लाख, अनुराज को शूटिंग में 15 लाख, अनिल कुमार को रोइंग में 22.50 लाख, बॉक्सिंग में विकास को 7.50 लाख, पूजा ढांडा को 5 लाख दिया गया। 

कुश्ती में राजिंदर को 10 लाख, मौसम खत्री को 10 लाख, कविता को 10 लाख, हॉकी में भारत छिक्कारा को 10 लाख, सरदारा सिंह को 10 लाख, संदीप को 10 लाख, बॉक्सिंग में परमजीत को 10 लाख, एथलेटिक्स में कृष्णा पूनिया को 10 लाख, सत्यव्रत को 5 लाख रुपए का पुरस्कार दिया गया। गेम्स में भाग लेने वाले 54 खिलाड़ियों को दो-दो लाख रुपए के पुरस्कार दिए गए। कोचों को भी एक से 3 लाख रुपए तक के पुरस्कार दिए गए।

हुड्डा ने इस मौके पर कहा कि सरकार ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले को दो करोड़, सिल्वर मैडल जीतने वाले को एक करोड़ और ब्रांज मैडल जीतने वाले को 50 लाख रुपए का इनाम देगी। आज यहां 87 खिलाड़ियों/कोचों को सम्मानित किया जा रहा है। सरकार के पास 35 हजार खिलाड़ियों का डाटाबेस है। प्रदेश के 20 लाख बच्चों ने 3 से 10 दिसंबर तक चले प्ले फॉर इंडिया कार्यक्रम में पहली बार भाग लिया है। इससे पता चलता है कि प्रदेश में हजारों खिलाड़ी सामने आ रहे हैं(दैनिक भास्कर,चंडीगढ़,23.12.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।