मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

18 दिसंबर 2010

एनसीईआरटी ने शुरू की हेल्पलाईन

12वीं बोर्ड की परीक्षा देने वाले देश भर के विद्यार्थियों की परीक्षा से संबंधित परेशानियां दूर करने के लिए एनसीइआरटी ने हेल्पलाइन शुरू की है। परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाऐंगे, परीक्षा के लिए तैयारी किस प्रकार की करनी चाहिए, इस बारे में उन्हें विस्तार से बताया जाएगा। सीबीएसइ की 12वीं कक्षा की परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए यह राहत भरी खबर है। सीबीएसई की परीक्षा हेल्पलाइन से पहले ही एनसीइआरटी यह हेल्पलाइन शुरू करने जा रहा है। टोल फ्री नंबर 1800-11-2199 से जानकारी प्राप्त की जा सकती है। सवालों के जवाबों को ज्ञान दर्शन चैनल-1 पर सप्ताह में तीन दिन देखा भी जा सकेगा। सीबीएसइ इस तरह की हेल्पलाइन सेवा की शुरुआत फरवरी से करता है। अब एनसीइआरटी 20 दिसबंर से ही छात्रों की उलझन दूर करने के लिए हेल्पलाइन सेवा शुरू कर रहा है। यह सेवा 28 फरवरी तक चलेगी। एनसीइआरटी के अधिकारियों के अनुसार, छात्र टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपनी परेशानी का हल पा सकता है। ज्ञान दर्शन चैनल पर सवालों के जवाबों को प्रसारण हफ्ते में तीन दिन सोमवार, बुधवार व बृहस्पतिवार को दोपहर तीन से चार बजे तक किया जाएगा। इसके साथ ही एनसीइआरटी छात्रों को अपनी समस्या इमेल पर भेजने की भी सुविधा प्रदान कर रहा है। बोर्ड की परीक्षा के समय छात्रों को काउंसलिंग की आवश्यकता होती है। जानकारी के अभाव में वह गलत जानकारी एकत्र कर लेते हैं। ऐसे में उन्हें सही जानकारी प्रदान करने व तनाव रहित करने के लिए यह सेवा दी जा रही है(दैनिक जागरण,दिल्ली,18.12.2010)।

1 टिप्पणी:

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।