मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

10 दिसंबर 2010

हरियाणाःएससी छात्रों के लिए योगकक्षा और सिविल सेवा तैयारी की मुफ्त कोचिंग

हरियाणा सरकार प्रदेश के अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों पर मेहरबान नज़र आ रही है। विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के बाद अब सरकार ने इस वर्ग के विद्यार्थियों के लिये दो बड़े फैसले लिये हैं। पहले फैसले के तहत प्रदेश के चार जिलों को छोड़कर सभी जिलों में 6-14 वर्ष आयुवर्ग के विद्यार्थियों को स्कूलों में योग सिखाया जाएगा। वहीं दूसरे फैसले के अंतर्गत सरकार सिविल सेवाएं परीक्षा की तैयारी में जुटे विद्यार्थियों को नि:शुल्क कोचिंग मुहैया कराएगी। सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा इन दोनों योजनाओं को हरी झंडी दी जा चुकी है। सरकार ने फैसला लिया है कि जिला भिवानी, सिरसा, करनाल और हिसार को छोड़कर सभी जिलों के सभी राजकीय विद्यालयों में 6 से 14 वर्ष की आयु वर्ग के अनुसूचित जाति के लड़कों के लिए त्रैमासिक योग कक्षाएं संचालित की जाएंगी। हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के माध्यम से लगने की वाली इन योग कक्षाओं के लिये योग प्रशिक्षण शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। ये शिक्षक एक स्कूल में अनुसूचित जाति के कम से कम 100 लड़कों को योग प्रशिक्षण देंगे।

योग प्रशिक्षण शिक्षक योग प्रशिक्षण शुरू होने से एक दिन पहले स्कूल के प्रधानाचार्य से संपर्क करेंगे और अनुसूचित जाति के 100 लड़कों की सूची तैयार करेंगे तथा एक स्कूल में अनुसूचित जाति के 100 लड़के उपलब्ध न होने की स्थिति में वे अपनी सूची में अन्य स्कूलों के लड़कों को शामिल कर सकते हैं। वे 100 लड़कों को दो ग्रुपों में एक-एक घंटे के लिए प्रशिक्षण देंगे। योग शिक्षकों को खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से 5000 रुपये मासिक मानदेय दिया जाएगा।


उन्होंने कहा कि योग प्रशिक्षण पूरा होने के उपरांत विद्याॢथयों को हरियाणा प्राथमिक शिक्षा परियोजना परिषद्, चंडीगढ़ के निदेशक की ओर से प्रमाण-पत्र प्रदान किए जाएंगे। विभाग ने पंजीकृत युवा क्लबों/स्वैच्छिक संस्थानों को ग्रांट देने के लिए प्रत्येक जिले से 10 प्रस्ताव भी आमंत्रित किए हैं। युवा क्लबों/स्वैच्छिक संस्थानों को अनुदान उनकी गत तीन वर्षों की कार्य प्रणाली के आधार पर दिया जाएगा।

वहीं दूसरी ओर, सरकार ने अनुसूचित जाति एवं अन्य पिछड़े वर्गों के उम्मीदवारों को वर्ष 2010-11 की सिविल सेवाएं परीक्षा के लिए तैयार करने हेतु उन्हें नि:शुल्क कोङ्क्षचग प्रदान करने का निर्णय लिया है। इस उद्देश्य के लिए अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग द्वारा पहाडग़ंज, नई दिल्ली के प्रतिष्ठित संस्थान ‘समकल्प, समकल्प भवन को चुना गया है। इस कोङ्क्षचग के लिए विद्याॢथयों को अपना पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण के लिये 31 दिसंबर अंतिम तिथि निर्धारित की गई है(दैनिक ट्रिब्यून,चंडीगढ़,10.12.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।