मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

17 दिसंबर 2010

क्लीनिंग प्रोडक्ट्स में करिअर

संभावनाएं
वाशिंग पाउडर, साबुन, सरफेस क्लीनर, टॉयलेटरीज की मांग ज्यादा, रिटेल स्टोर्स अभी हर साल 100 करोड़ की करते हैं इनकी खरीद
इसमें सालाना 12 फीसदी की दर से हो रही है बढ़ोतरी, बड़ी कंपनियों के मुकाबले ये उत्पाद 20 फीसदी तक होते हैं सस्ते

छोटे मैन्यूफैक्चरर्स रिटेल स्टोर्स के लिए सोप एंड क्लीनिंग प्रोडक्ट बनाकर भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। ये स्टोर इन उत्पादों की सालाना लगभग 100 करोड़ रुपये की खरीद करते हैं। इस कैटेगरी में व्हाइट लेबल ब्रांड का कारोबार हर साल लगभग 12 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। व्हाइट लेबल ब्रांड के ये प्रोडक्ट एफएमसीजी कंपनियों के उत्पादों की तुलना में 20 फीसदी तक सस्ते होते हैं। इस वजह से ग्राहक इन्हें पसंद भी कर रहे हैं।

दिल्ली, लुधियाना, कोलकाता और भोपाल जैसे शहरों में छोटे मैन्यूफैक्चरर वाशिंग पाउडर, साबुन, सरफेस क्लीनर और टॉयलेटरीज आदि बना कर बड़ी रिटेल चेन को सप्लाई कर रहे हैं। ऐसे ही एक रिटेल चेन को क्लीनिंग प्रोडक्ट की सप्लाई करने वाले कोलकाता स्थित एक मैन्यूफैक्चरर ने बताया कि हमें इन उत्पादों की बिक्री पर १० से १५ फीसदी तक मार्जिन मिलता है।


सिर्फ स्पेंसर्स रिटेल ही अपने व्हाइट लेबल ब्रांड के लिए छोटे मैक्यूफैक्चरर्स से सालाना 160 करोड़ रुपये के उत्पाद खरीदती है। इसका वाशिंग पाउडर प्रोडक्ट कैटेगरी का बिजनेस सालाना १२ फीसदी की दर से बढ़ रहा है। कंपनी के व्हाइट लेबल ब्रांड के वाशिंग पाउडर एफमसीजी कंपनियों के प्रोडक्ट की तुलना में 20 फीसदी सस्ते हैं। स्पेंसर्स रिटेल के वाइस प्रेसीडेंट मर्चेंडाइजिंग (एफएमसीजी, प्राइवेट लेबल एंड जनरल मर्चेंडाइज) मोहित कंपानी ने बताया कि वाशिंग पाउडर प्रोडक्ट कैटेगरी में व्हाइट लेबल ब्रांड के बिजनेस में लगातार वृद्धि हो रही है। एफमसीजी कंपनियों के मुकाबले गुणवत्ता के बारे में पूछे जाने पर कंपानी ने बताया कि हमारे व्हाइट लेबल ब्रांड गुणवत्ता के लिहाज से एफएमसीजी उत्पादों के समान ही हैं। 

स्पेंसर्स रिटेल तेजी से बढ़ते लिक्विड सेगमेंट और रीजनल ब्रांडों में और प्रोडक्ट शामिल करने जा रही है। कंपानी ने कहा, हमारी रिसर्च बताती है कि ग्राहकों ने रिटेलर्स के ब्रांड पर विश्वास करना शुरू कर दिया है। रिटेलर्स प्राइवेट लेबल प्रोडक्ट अपेक्षाकृत सस्ते दामों पर बेचते हैं इसके बावजूद उन्हें अच्छा प्राफिट मार्जिन मिलता है। कंपानी ने बताया कि वाशिंग पाउडर कैटेगरी में सभी मशीन वाश और प्रीमियम सेगमेंट अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हम प्राइवेट लेबल प्रोडक्ट के लिए सालाना 160 करोड़ रुपये की खरीद स्थानीय मैन्यूफैक्चरर्स से खरीदते हैं।

देश की सबसे बड़ी रिटेल चेन फ्यूचर ग्रुप के व्हाइट लेबल ब्रांड बिजनेस के हेड राजेंद्र चावला ने बताया कि हमारा यह कारोबार ४५ से ५० फीसदी सालाना की दर से बढ़ रह है। फूड और एफएमसीजी कैटेगरी में व्हाइट लेबल ब्रांड का कारोबार हमारे कुल राजस्व में 20 से 25 फीसदी योगदान कर रहा है। चावला ने बताया कि हम व्हाइट लेबल ब्रांड के लिए थर्ड पार्टी वेंडर से खरीद करते हैं। उन्होंने बताया कि हम वाशिंग पाउडर कैटेगरी में अपना ब्रांड बेचने की तैयारी कर रहे हैं। अगले तीन महीने में हम वाशिंग पाउडर कैटेगरी में व्हाइट लेबल ब्रांड बिजनेस शुरू कर देंगे। आने वाले समय में व्हाइट लेबल ब्रांड बिजनेस में नए प्रोडक्ट भी लांच करेंगे।

भारती रिटेल ने वाशिंग पाउडर कैटेगरी में व्हाइट लेबल प्रोडक्ट का बिजनेस इसी वर्ष शुरू किया है। हालांकि भारती वालमार्ट के प्रवक्ता ने वाशिंग पाउडर कैटेगरी में सालाना ग्रोथ के बारे में जानकारी देने में असमर्थता जताई है। व्हाइट लेबल प्रोडक्ट की सोर्सिंग के बारे में पूछे जाने पर प्रवक्ता ने सिर्फ इतना कहा कि हम व्हाइल लेबल प्रोडक्ट उन फैक्ट्रियों से खरीदते हैं जो घरेलू कानूनों और वालमार्ट के वैश्विक मानकों पर खरे उतरते हैं(महेंद्र सिंह,बिजनेस भास्कर,15.12.2010)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।