मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 दिसंबर 2010

फेसबुक दे रहा है IIT छात्रों को जबरदस्त पैकेज

आईआईटी मद्रास के एक उच्च अधिकारी के मुताबिक प्लेसमेंट सीजन के दौरान सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ने संस्थान के छात्रों को 38 लाख रुपए सालाना पैकेज ऑफर किया है।

आईआईटी मद्रास में एक दिसंबर से प्लेसमेंट सीजन चल रहा है जिसमें कंपनिया उम्मीदवारों का चयन कर रही हैं। आईआईटी मद्रास ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट एडवाइजर एन रमेश बाबू के मुताबिक सबसे ज्यादा पैकेज फेसबुक ने ऑफर किया है। फेसबुक छात्रों को 85 हजार डॉलर (लगभग 38 लाख रुपए) तक के सालाना पैकेज पर नौकरी के प्रस्ताव दे रही है।

रमेश बाबू ने बताया कि हर साल एक दिसंबर से आईआईटी मद्रास में चयन प्रक्रिया शुरु होती है और इस साल भी यह एक दिंसबर को शुरु हो गई है। हर साल छात्र प्लेसमेंट का बेसब्री से इंतेजार करते हैं। इस साल अब तक 260 कंपनिया प्लेसमेंट के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुकी हैं। संस्थान को उम्मीद है कि 300 से ज्यादा कंपनिया छात्रों को नौकरी देने पहुंचेंगी।

चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए रमेश बाबू ने कहा कि अंतिम साक्षात्कार बाद में किए जाएंगे। उदाहरण के तौर पर फेसबुक इंट्रव्यू के सभी राउंड पूरे करने के बाद स्काइप पर छात्रों का अमेरिका से वीडियो इंट्रव्यू करेगी जिसके बाद छात्रों को लगभग 85 हजार डॉलर तक के पैकेज ऑफर किए जाएंगे(भास्कर डॉटकॉम में चेन्नै से रिपोर्ट)।
-------------------------------------------------------------------------------

दैनिक जागरण की रिपोर्टः

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने आइआइटी मद्रास के छात्र को 38 लाख रुपये के वेतन पैकेज की पेशकश की है। संस्थान में जारी चयन सीजन के दौरान कंपनी ने यह पेशकश की है। वहीं फेसबुक ने अपने ही एक मुरीद को अपनी ही वेबसाइट के जरिए अमेरिका में 70 लाख रुपये सालाना की नौकरी देने का प्रस्ताव किया है। फेसबुक ने इसी शुक्रवार को अपने ही एक शौकीन भारतीय छात्र को उम्दा नौकरी के लिए चुन लिया। हाल ही 50 करोड़ उपभोक्ताओं को दर्ज करने वाले फेसबुक ने अपनी कंपनी में काम करने के लिए आईआईटी खड़गपुर के एक छात्र को चुना जो 2011 में अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर लेगा। उसे अमेरिका में काम करने के लिए 70 लाख रुपये सालाना की सैलेरी की पेशकश मिलने के बाद आईआईटी कैंपसों में हलचल मच गई है। यह छात्र डीकेएस के नाम से फेसबुक पर है और उसे साइट पर ही ज्वानिंग लेटर मिल चुका है। हालांकि छात्र ने अपना पूरा नाम फिलहाल जाहिर नहीं किए जाने की गुजारिश की है। इस पैकेज में उसे शुरूआती वेतन 90 हजार डालर, बोनस 10 हजार डालर, साइनिंग अमाउंट 25 हजार डालर देने की बात कही गई है। जमशेदपुर के रहने वाले इस 21 वर्षीय छात्र को कुल सैलेरी रुपये में 1.7 करोड़ रुपये की मिलेगी। हालांकि प्लेसमेंट सेल ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है। वहीं, देश के शीर्ष संस्थान आइआइटी मद्रास में एक दिसंबर से कंपनियां संभावित उम्मीदवारों का चयन कर रही हैं। आइआइटी मद्रास के सालाहकार (प्रशिक्षण एवं नियोजन) एन रमेश बाबू ने कहा कि 38 लाख रुपये के पैकेज के साथ फेसबुक इस मामले में अग्रणी रहीं। उन्होंने कहा, प्रत्येक वर्ष दिसंबर महीने में चयन प्रक्रिया शुरू होती है और इस साल भी यह एक दिसंबर को शुरू हुई। अधिकारी ने कहा कि इस साल अब तक 260 कंपनियों ने अपना पंजीकरण कराया है लेकिन यह आंकड़ा 300 के पार पहुंच जाने की संभावना है। चयन प्रक्रिया के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि अंतरिम दौर का साक्षात्कार बाद में होगा। बाबू ने कहा कि बी टेक, एम टेक, एमएस और पीएचडी, एमबीए छात्रों ने चयन के लिए पंजीकरण कराया है। इस साल अब तक लगभग 30 छात्रों को गोल्डमैन साक्स, आईबीएम जैसी विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों से पेशकश मिल चुका है। पिछले साल टावर रिसर्च कैपिटल ने सर्वाधिक 28 लाख रुपये सालाना की पेशकश दी थी जबकि कंपनियों की संख्या लगभग 225 थी।

1 टिप्पणी:

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।