मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

12 जनवरी 2011

बिहारः10 वीं व 12 वीं के मॉडल पेपर जारी

माडल पेपर के लिए 20 लाख परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म हुआ। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रशांत कुमार शाही ने मंगलवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सभागार में दसवीं और बारहवीं कक्षा के माडल पेपर को जारी किया। माडल पेपर में एनसीईआरटी, सीबीएसई तथा एआईईईई के कंसेप्ट को विशेष फोकस किया गया ताकि आगे जाकर राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं में विद्यार्थियों को विशेष लाभ मिल सके। नये सिलेबस के आधार पर पहली बार दसवीं कक्षा के माडल पेपर उपलब्ध कराया गया है, जिससे 13 लाख परीक्षार्थी लाभान्वित होंगे। बारहवीं कक्षा के माडल पेपर से 7 लाख परीक्षार्थी लाभ उठायेंगे विमोचन समारोह में मंत्री श्री शाही ने उम्मीद जतायी कि माडल पेपर से सभी परीक्षार्थियों को लाभ मिलेगा और परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करेंगे। इससे परीक्षा का पैटर्न और उत्तर देने की पद्धति समझने में भी परीक्षार्थियों को मदद मिलेगा।

सर्वाधिक लघुस्तरीय प्रश्न :
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष प्रो. एकेपी यादव ने बताया कि सभी माडल पेपर बुधवार से जिला मुख्यालयों के पुस्तक विक्रेताओं के पास उपलब्ध होंगे, जहां से आसानी से परीक्षार्थी खरीद सकते हैं। उन्होंने बताया कि एनसीईआरटी और सीबीएसई के विशेषज्ञों के नेतृत्व में योग्य व अनुभवी शिक्षकों की मदद से पांच सेट में माडल प्रश्न पत्र तैयार कराया कराया गया है, जो सीबीएसई पैटर्न पर आधारित है। इसमें एक सेट का उत्तर अंकित है। शेष चार सेट पर परीक्षार्थियों को प्रैक्टिस करना है। दसवीं की परीक्षा पहली बार नये सिलेबस पर होगी। नये सिलेबस के आधार पर माडल प्रश्न पत्र सह उत्तर विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और गणित विषयों में उपलब्ध कराया गया है। विज्ञान विषय में 60 अंकों के प्रश्न सैद्धांतिक खंड से पूछ जायेंगे और 20 अंकों के प्रायोगिक खंड से वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे। माडल पेपर में सर्वाधिक लघु स्तरीय प्रश्न होंगे। 


ओएमआर शीट पर विज्ञान व वाणिज्य में वस्तुनिष्ठ प्रश्न : 
बारहवीं कक्षा के माडल पेपर में विज्ञान, कला, वाणिज्य और भाषा विषय के प्रश्न सह उत्तर दिये गये हैं। सभी विषयों में 40 प्रतिशत अंक के वस्तुनिष्ठ प्रश्न और 60 प्रतिशत अंक के गैर वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गये हैं। वैसे सर्वाधिक लघुस्तरीय प्रश्न ही दिये गये हैं। दीर्घउत्तरीय प्रश्नों की संख्या कम रखी गई है। विज्ञान व वाणिज्य में वस्तुनिष्ठ प्रश्न के उत्तर ओएमआर शीट पर लिये जायेंगे। शीट का नमूना माडल पेपर में दिया गया है(दैनिक जागरण,पटना,12.1.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।