मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 जनवरी 2011

बिहारःसेंटअप परीक्षा 20 जनवरी तक कराने का निर्देश

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर की सेंटअप परीक्षा आगामी 20 जनवरी तक उच्च माध्यमिक विद्यालय और कालेज स्तर पर करा लेने का निर्देश प्राचार्यो को दिया है। साथ ही, समिति ने इंटर की प्रायोगिक परीक्षा आगामी 14 से 24 फरवरी तक गृह केन्द्रों पर कराने का निर्देश भी दिया है।
परीक्षा समिति के अध्यक्ष प्रो.एकेपी यादव ने शनिवार को परीक्षा की तैयारी के बारे में बताया कि दसवीं और बारहवीं की परीक्षा की सारी तैयारियां चल रही हैं। परीक्षा केन्द्रों के चयन को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इंटर की सेंटअप परीक्षा के प्राप्तांक को प्राचार्यो के माध्यम से उच्च माध्यमिक प्रभाग में जमा कराया जाएगा। वहीं कक्षा ग्यारहवीं की परीक्षा संबंधी माडल पेपर की तैयारी इस बार की जा रही है। मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के माडल पेपर आगामी 10 जनवरी तक परीक्षार्थियों को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

अध्यक्ष ने बताया कि इंटर परीक्षा के विज्ञान और वाणिज्य विषय में ओएमआर शीट पर 40 प्रतिशत अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रश्न पत्र पूछे जायेंगे। वैसे दसवीं और बारहवीं कक्षा के माडल पेपर में पांच सेट प्रश्न दिये गये हैं। जिनमें एक सेट का उत्तर दिया गया है। मार्किंग स्कीम भी उपलब्ध कराया गया है। इस सुविधा से परीक्षार्थियों को उत्तर सही-सही लिखने का लाभ मिलेगा।
वहीं दूसरी ओर, दसवीं कक्षा की सेंटअप परीक्षा का प्राप्तांक जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में प्रधानाध्यापकों ने जमा करा दिया है, जहां से प्राप्तांक को परीक्षा समिति मुख्यालय में भेजने की तैयारी चल रही है(दैनिक जागरण,पटना,2.1.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।