मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

21 जनवरी 2011

झारखंड लोक सेवा आयोगः23 को होनेवाली पीटी अब 13 को

झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) की ओर से आयोजित चतुर्थ सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (पीटी) अब 23 जनवरी को नहीं होगी. आयोग के कार्यकारी अध्यक्ष आरसी कैथल ने गुरुवार को बताया अपरिहार्य कारणों से तिथि बदल दी गयी है. अब यह परीक्षा 13 फरवरी को होगी. जानकारी के अनुसार, एडमिट कार्ड में आयी त्रुटि व वितरण में विलंब और पूरी तैयारी नहीं होने की वजह से ही तिथि में परिवर्तन किया गया है.

छह दिन पूर्व भेजना शुरु किया था एडमिट कार्ड : नियमानुसार परीक्षा तिथि से 21 दिन पूर्व एडमिट कार्ड का वितरण आरंभ होना चाहिए. पर आयोग ने मात्र छह दिन पूर्व 16 जनवरी से स्पीड पोस्ट के माध्यम से एडमिट कार्ड भेजने का काम शु किया. इसे आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड करने को भी कहा गया. पर करीब एक लाख आठ हजार उम्मीदवारों की ओर से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की स्थिति में बार-बार सर्वर डाउन होने और एडमिट कार्ड में त्रुटि की शिकायत आने लगी.


इसके बाद आक्रोशित छात्रों ने आयोग के कार्यालय के बाहर हंगामा किया था.एक पीटी लेने के लिए तीन अध्यक्षजेपीएससी इस बार चतुर्थ सिविल सेवा पीटी के आयोजन में रिकार्ड बना रहा है. तीन अध्यक्ष की देखरेख में एक पीटी होगी. कार्यकारी अध्यक्ष आलोक सेनगुप्ता ने इसकी तैयारी आरंभ की. श्री सेनगुप्ता 23 जनवरी 2011 को पीटी लेने पर आमदा रहे. इसके लिए उन्होंने काफी प्रयास किया. छह जनवरी 2011 को सेवानिवृत्त हो गये.

इसके बाद इसकी जिम्मेदारी आयोग के ही वरीय सदस्य व अब कार्यकारी अध्यक्ष आरसी कैथल को मिली. श्री कैथल ने भी काफी प्रयास किया. एडमिट कार्ड डाउनलोड को सुविधाजनक बनाने के लिए वेबसाइट का स्पेश तक बढ़ाया. पर कामयाब नहीं हो सके. अब परीक्षा की तिथि 13 फरवरी कर दी गयी है. 

पर श्री कैथल 24 जनवरी को सेवानिवृत्त हो जायेंगे. इसके बाद पीटी के आयोजन की जिम्मेदारी तीसरे अध्यक्ष की होगी. सरकार द्वारा किसी नये व्यक्ति की नियुक्ति नहीं किये जाने की स्थिति में वरीय सदस्य डॉ परवेज हसन कार्यकारी अध्यक्ष बन सकते हैं. आयोग में सदस्य के रूप में 24 जनवरी के बाद डॉ परवेज हसन व डॉ जेएल उरांव ही बच जायेंगे(प्रभात खबर,रांची,21.1.11).

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।