मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 जनवरी 2011

शॉर्ट हॉस्पिटैलिटी प्रोग्राम्स

हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में जहां एक ओर मैनेजमेंट स्तर के कोर्सेज हैं, वहीं इससे संबंधित विभिन्न सेवाओं के लिए अन्य तरह के पाठ्यक्रम भी उपलब्ध हैं। इनके तहत छात्रों को इस सेक्टर में विभिन्न सेवाओं के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की ओर से भी हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में कुछ जॉब ओरिएंटेड पाठ्यक्रमों की घोषणा की गई है, जिन्हें विभिन्न पंचसितारा होटलों के सहयोग से शुरू किया गया है।

कैसे-कैसे कोर्स
इस योजना के तहत कम अवधि के दो पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं- 1. फूड ऐंड बेवरिज सर्विस (वेटर), 2. फूड प्रोडक्शन (कुक)। पहला कोर्स 6 सप्ताह की अवधि का है, जबकि दूसरा कोर्स 8 हफ्ते का है।

योग्यता
इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए छात्रों का 10वीं उत्तीर्ण होना जरूरी है। इसके तहत अंग्रेजी विषय अनिवार्य रूप से होना चाहिए। अभ्यर्थी की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

प्रवेश प्रक्रिया
छात्रों का चयन उनके साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा, जो इस पते पर होगाः दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग ऐंड न्यूट्रिशन, लाजपत नगर - 4, एलएसआर कॉलेज के पीछे, नई दिल्ली - 110024। सफलतापूर्वक कोर्स करने के बाद छात्रों को टेस्ट देना होगा। इन कोर्सेज के लिए कोई शुल्क नहीं है। 90 प्रतिशत उपस्थिति दर्ज कराने वाले वेटर्स कोर्स के छात्रों को 1,500 रुपये और कुक्स कोर्स के छात्रों को 2,000 रुपये की राशि वजीफे के रूप में दी जाएगी।


कैसे आवेदन करें
इस कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन-पत्र संपूर्ण विवरण और फोटोग्राफ के साथ बॉक्स में दिए गए पते पर भेजें। आवेदन-पत्र का स्वरूप इस प्रकार होना चाहिएः 1. आवेदित पाठ्यक्रम, 2. नाम, 3. पिता का नाम, 4. वर्तमान पता, 5. संपर्क फोन नंबर, 6. ई-मेल, 7. जन्म-तिथि, 8. आयु, 9. प्रमाण-पत्र के साथ शैक्षणिक योग्यता, और 10. प्रमाण-पत्र के साथ अनुभव(अमर उजाला,28.12.2010)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।