मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

29 जनवरी 2011

पंजाब के कॉलेजों में भी बढ़ेंगी एमबीबीएस सीटें

एमबीबीएस की सीटें बढ़ाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेडिकल कॉलेजों से मौजूदा स्टाफ व अन्य सुविधाओं की सूची मांगी है। मेडिकल कॉलेज, अमृतसर को तीन दिन पहले मिले निर्देश में सूची जल्द भेजने के लिए कहा गया है। खास बात यह है कि कॉलेज प्राइवेट हो या सरकारी, पूरा स्टाफ व सुविधाएं होने पर एमबीबीएस की सीटें बढ़ा सकते हैं।

डॉक्टरों की कमी दूर करने के लिए मंत्रालय एमबीबीएस की 25 फीसदी सीटें बढ़ाना चाहता है। पंजाब में मेडिकल कॉलेज अमृतसर, पटियाला तथा बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज फरीदकोट से जुड़े कॉलेज से लिस्ट मांगी गई है ताकि इस साल बढ़ाई जाने वाली सीटों का निर्धारण किया जा सके।

निर्देश के बाद मेडिकल कॉलेज लिस्ट तैयार करने में जुट गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय इसी साल से एमबीबीएस की सीटों में इजाफा चाहता है। गौरतलब है कि पिछले साल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आजाद ने मेडिकल कौंसिल ऑफ इंडिया व राज्य के मेडिकल एजुकेशन सचिवों के साथ हुई बैठक में डॉक्टरों की कमी दूर करने पर जोर दिया था। उन्होंने मेडिकल कॉलेजों में सीटें बढ़ाने और तीन वर्ष के शार्ट कोर्स शुरू करने का सुझाव दिया था ताकि डॉक्टरों की कमी दूर की जा सके। साथ ही मेडिकल कॉलेजों में पोस्ट ग्रेजुएट की सीटें बढ़ाने को भी हरी झंडी दी गई थी। इस संबंध में बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज के उप-कुलपति डॉ. एसएस गिल ने कहा कि एमसीआई भी मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस की सीटें बढ़ाने के पक्ष में है।

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. शेरगिल के अनुसार मेडिकल कालेजों में पीजी की सीटें भी बढ़ने लगी हैं। पहले उनके कॉलेज में 92 सीटें थी जो अब 116 हो गई हैं। इस साल 103 सीटें ही भरी जा सकी हैं।


250 सीटो तक होगा इजाफा
मेडिकल रिसर्च एंड एजूकेशन विभाग के डायरेक्टर डॉ. जयकिशन का कहना है कि पर्याप्त स्टाफ व सुविधाएं होने पर मेडिकल कॉलेज एमबीबीएस सीटों की संख्या 250 तक बढ़ा सकते हैं।
(दीपक भंडारी,दैनिक भास्कर,अमृतसर,29.1.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।