मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

12 जनवरी 2011

एमसीडी स्कूलों में लगेंगेसीसीटीवी कैमरे

नौनिहालों के सुरक्षा के मद्देनजर जल्द ही दिल्ली नगर निगम के विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों से बच्चों की उपस्थिति का सही आंकड़ा तो मिलेगा ही, उनकी सुरक्षा का भी खास ध्यान रखा जा सकेगा।

जानकारी के अनुसार शुरुआती दौर में दिल्ली नगर निगम का शिक्षा विभाग अब राजधानी के 70 स्कूलों में पॉयलट प्रोजेक्ट के तहत सीसीटीवी कैमरे लगाएगा। स्कूलों के सभी कमरों में ये कैमरे लगाए जाएंगे और इन पर प्रधानाचार्य के कमरे से नजर रखी जाएगी। शिक्षा समिति के अध्यक्ष डॉ. महेन्द्र नागपाल के मुताबिक पॉयलट प्रोजेक्ट पर 50 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि लगभग आठ हजार रुपए में खरीदे जाने वाले ये कैमरे विद्यालय के प्रत्येक कमरों के अलावा मुख्य गेट पर भी स्थापित किए जाएंगे। ताकि, विद्यालय के आसपास अथवा विद्यालय के अंदर आने वाले किसी भी असामाजिक तत्व या अनजान व्यक्ति पर नजर रखी जा सके।

उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरा लगाने से बच्चों की सुरक्षा के साथ-साथ उनकी उपस्थिति पर भी नजर रखी जाएगी। पहले दौर में यह परियोजना उन्हीं विद्यालयों में लागू की जाएगी, जहां लगभग दो हजार से अधिक बच्चे पढ़ रहे हों और वे ग्रामीण इलाकों के अलावा पुनर्वासित कॉलोनियों और स्लम इलाकों में स्थित हों।


ज्ञात हो कि एमसीडी स्कूलों में कई बार अप्रिय घटनाएं घट चुकी हैं। विद्यालयों के अंदर कैमरे लगाने से इस तरह की घटनाओं को रोकने में मदद मिलेगी। इन विद्यालयों में सीसीटीवी कैमरों के अलावा बायो-मैट्रिक मशीनों को भी स्थापित किया जाएगा। ताकि, विद्यालयों में अध्यापक नियमित रूप से आएं और एमसीडी स्कूलों में शिक्षा का स्तर बेहतर हो सके। 

शिक्षा विभाग द्वारा लगभग प्रत्येक स्कूलों में बायोमैट्रिक मशीनें लगाई जाएंगी। इस बाबत आगामी वित्तीय वर्ष में एक करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। ज्ञात हो कि पहले एमसीडी मुख्यालय टाउन हाल और अंबेडकर स्टेडियम स्थित निगमायुक्त कार्यालय के अलावा अन्य कई कार्यालयों में बायो मैट्रिक मशीनें लगाई जा चुकी हैं, 

जिससे एमसीडी के कामकाज में सुधार आया है और कर्मचारियों की उपस्थिति पहले की अपेक्षा बढ़ी है। इनके अलावा, आगामी वित्तीय वर्ष में एमसीडी ने किराए के मकानों में चल रहे 44 विद्यालय भवनों की मरम्मत करने का भी फैसला किया है। इस बाबत शिक्षा विभाग 50 लाख रुपए खर्च करने जा रहा है(बलिराम सिंह,दैनिक भास्कर,दिल्ली,12.1.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।