मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

07 जनवरी 2011

दिल्ली में नर्सरी दाखिला:आईआईटी, आईआईएम को मिल रहे हैं प्वाइंट

नर्सरी दाखिलों में भी भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) और दिल्ली पुलिस की तूती बोल रही है। दिल्ली के कुछ स्कूल दाखिले के आधारों में स्पेसिफिक प्रोफेशन के आधार पर तरजीह दे रहे हैं। राजेंद्र नगर स्थित सलवान मोंटेसरी स्कूल ने बेवसाइट पर आईआईएम, आईआईटी स्नातकों, वैज्ञानिक, स्पेशलिस्ट डॉक्टर, पेरामिलिट्री, शिक्षाविद्, इंजीनियर को 15 प्वाइंट दिए हैं।

अभिभावक संघ के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल कहते हैं कि स्कूल पूरी तरह भयमुक्त है और वह खुले तौर पर मनमानी कर रहे हैं क्योंकि उन्हें लग गया है कि वह सब कुछ करने के लिए स्वतंत्र है। यह जहां आरटीई की भावना के खिलाफ है तो दूसरी तरफ यह गाइडलाइंस के भी विरूद्ध है।

एजुकेशन फॉर आल के अध्यक्ष सुमित वोहरा कहते हैं कि स्कूल दाखिले प्रक्रिया में अपनी मनमर्जी कर रहे हैं। लगातार नियमों का उल्लंघन जारी है। आरटीई का उल्लंघन किया जा रहा है। अभिभावकों के लिए नर्सरी दाखिले की दौड़ मुश्किल होती जा रही है क्योंकि स्कूल अपने मुताबिक नियम-कायदे लागू कर रहे हैं। उन एक अभिभावक रमन शुक्ला ने बताया कि मैं पेशे से अकाउंटेंट हूं। जब मैंने स्कूल का क्राइटेरिया देखा तो भौचक रह गया। आखिर पेशे के आधार पर किसी को दाखिले से दूर कैसे रखा जा सकता है। स्कूलों की मनमानी को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने चाहिए। वहीं एक व्यवसायी अभिभावक का कहना है कि यह सरासर नाइंसाफी है दिखाया इस तरह जा रहा है जैसे कि सब कुछ नियम से हो रहा है लेकिन इस तरह के कानून अंतर पैदा करते ही हैं(अनुराग मिश्र,नई दिल्ली,लाइव हिंदुस्तान.कॉम,७.१.११ )।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।