मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 जनवरी 2011

छत्तीसगढ़ःमाध्यमिक शिक्षा मंडल की समय-सारिणी से रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय परेशान

बोर्ड की वार्षिक परीक्षा की समयसारिणी ने पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की परेशानियों को बढ़ा दिया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने न केवल रविवि का अनुरोध ठुकरा दिया है बल्कि आधे घंटे का समय और बढ़ा दिया है। इससे दूसरी पाली में बीए की परीक्षा के समय को लेकर दुविधा की स्थिति बन गई है।

हर साल बीए के छात्रों की संख्या अधिक रहती है। इसे देखते हुए धमतरी, राजनांदगांव, महासमुंद, रायपुर, दुर्ग और भिलाई में संचालित 59 महाविद्यलय स्थानीय स्कूलों को उपकेंद्र बनाकर परीक्षा संचालित करते हैं। इसी वजह से दूसरी पाली की परीक्षा का समय 11.30 से 2.30 रखा जाता है। इस बार माशिमं ने परीक्षा की अवधि सुबह 8 से 11.30 कर दी है। इसमें छात्रों को उत्तर लिखने के लिए तीन घंटे मिलेंगे। साथ ही प्रश्नपत्र पढ़ने और उत्तर पुस्तिकाओं की सारी औपचारिकताओं को पूरी करने के लिए उन्हें 15-15 मिनट मिलेंगे। इससे बीए की परीक्षा का समय गड़बड़ा गया है।


इन्हीं परेशानियों को देखते हुए रविवि के कुलसचिव केके चंद्राकर ने माशिमं को पत्र लिखकर अनुरोध किया था कि 10वीं-12वीं की परीक्षा का समय संशोधित कर सुबह 8 से 11 के स्थान पर 7 या 7.30 से 10 या 10.30 कर दे। इससे बीए की परीक्षा लेते समय रविवि को सुविधा मिल सके। 8 से 11 बजे तक बोर्ड की परीक्षा होने से रविवि को बीए की परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत कम समय ही मिल पाता है। 

वैसे भी करीब 5-6 साल पहले बोर्ड की परीक्षा 7 से 10 बजे तक ही होती थी।

पहले हम स्कूल के बच्चों की सुविधाओं को देखेंगे। इसके बाद ही अन्य पक्षों पर विचार किया जाएगा। वैसे डीपीआई में रविवि का पत्र नहीं आया है। यदि माशिमं में आया हो तो फिलहाल कुछ नहीं कह सकते। फिर भी हमारी कोशिश होगी कि किसी को परेशानी न हो-केआर पिस्दा संचालक लोक शिक्षण संचालनालय

बीए में छात्रों की अधिक संख्या को देखते हुए स्कूलों को उपकेंद्र बनाया जाता है। माशिमं को परीक्षा के समय में संशोधित करने के लिए पत्र लिखा जाएगा। यदि बात नहीं बनी तो नियमित और स्वाध्यायी छात्रों की अलग-अलग परीक्षा लेने पर विचार करना पड़ेगा-केके चंद्राकरकुलसचिव, रविवि(दैनिक भास्कर,रायपुर,5.1.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।