मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

06 जनवरी 2011

दिल्लीःप्रवेश मानकों में हेरफेर करने पर छह स्कूलों को नोटिस

शिक्षा निदेशालय ने नर्सरी दाखिला प्रक्रिया में निर्देशों का पालन नहीं करने वाले छह पब्लिक स्कूलों को बुधवार को नोटिस जारी किया है। सभी स्कूलों को कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। दिल्ली सरकार ने नर्सरी दाखिला प्रक्रिया के दौरान अभिभावकों की आय और शैक्षणिक योग्यता को मानक में शामिल नहीं करने का निर्देश दिया था। इसके बावजूद कई स्कूलों ने दाखिले के लिए तय मानक में इनको शामिल कर रखा है। इसकी शिकायत मिलने पर शिक्षा निदेशालय ने छह स्कूलों को नोटिस जारी किया है। इनमें दिल्ली पब्लिक स्कूल रोहिणी, समर फील्ड स्कूल, एल्कॉन पब्लिक स्कूल, सेंट मार्क स्कूल, सेंट फ्रांसिस स्कूल और जीसस एंड मैरी स्कूल शामिल हैं।

इस बारे में शिक्षा मंत्री अरविंदर सिंह लवली ने कहा कि दाखिले को लेकर अभिभावकों की आय और शैक्षणिक योग्यता को मानकों में रखने वाले स्कूलों की नामांकन प्रक्रिया को सरकार रोक सकती है। उन्होंने कहा कि इस तरह का मानक शिक्षा का अधिकार कानून का उल्लघंन है। ऐसा करने वाले स्कूलों से सख्ती से निपटा जाएगा।
शिक्षा मंत्री ने अपने कार्यालय में उप शिक्षा निदेशकों की बैठक बुलाई थी। इसमें तय हुआ कि सभी स्कूलों को प्रवेश संबंधी मानकों की प्रति शिक्षा निदेशालय को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए जाएं। उन्होंने कहा कि प्रवेश संबंधी किसी भी शिकायत को सुनने के लिए शिक्षा निदेशकों को सुबह 10 से दोपहर 1.00 बजे तक कार्यालय में उपलब्ध रहने के निर्देश दिए गए हैं(दैनिक जागरण,दिल्ली,6.1.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।