मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

10 जनवरी 2011

इंटर्नशिप: करियर की राह बनाए आसान

किसी भी प्रोफेशनल कोर्स का एक अहम हिस्सा बन चुका है इंटर्नशिप। इंटर्नशिप एक ऐसा अवसर है, जो फ्रेशर्स के लिए आकर्षक करियर की राह को सुगम बनाता है। इंटर्नशिप के दौरान उन्हें कॉरपोरेट कार्य का व्यावहारिक अनुभव होता है। ऐसी बातें जो वह केवल अपने कॉलेजों की पाठय़पुस्तकों में पढ़ते हैं, इंटर्नशिप उसका प्रैक्टिकल है।

अधिकतर नियुक्तिकर्त्ता इस बात पर सहमत नजर आते हैं कि पाठय़पुस्तकों की सामग्री काम के लिए उस व्यावहारिक दक्षता को उत्पन्न करने में पूरी तरह कामयाब नहीं रहती, जो किसी उम्मीदवार के लिए कार्यस्थल पर जरूरी होती है। यही कारण है कि इंटर्नशिप फिर चाहे वह पढ़ाई के दौरान हो या फिर कोर्स पूरा कर लेने के बाद, फ्रेशर्स के लिए बेहद उपयोगी साबित होती है। यदि आप भी बतौर फ्रेशर कहीं इंटर्नशिप कर रहे हैं तो इस अवधि का इस्तेमाल अधिक से अधिक सीखने में लगाएं।

सिद्धांत और व्यवहार में सामंजस्य बनाएं

आपकी पाठय़पुस्तकें और टर्म असाइनमेंट आपको वास्तविक कार्यस्थिति का अनुभव देने के लिए नमूना भर हैं। किसी संगठन में बतौर इंटर्न आपको यह सीखने को मिलता है कि आपके अन्य सहकर्मी किस तरह विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर काम करते हैं। इस तरह आपको कक्षा में सीखे गए सिद्धांतों को व्यवहार में लागू करने का अवसर मिलता है।

नेटवर्क विकसित करें

करियर की राह में पहले कदम के तौर पर इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत आपको प्रोफेशनल नेटवर्क विकसित करने में मदद मिलती है। बाद के वर्षों में यह बात काफी फायदा पहुंचाने वाली साबित होती है। बतौर इंटर्न और ट्रेनी आपके सहकर्मी आप से अपने अनुभव बेहतर तरीके से बांटते हैं। यानी इंटर्नशिप के दौरान सुनें, सीखें और खुद का विकास करें।

अपने हित व दक्षता को समझो

फुलटाइम करियर बनाने से पहले इंटर्नशिप खुद की कार्य पद्धति, मजबूत और कमजोर पक्ष को क्षेत्र विशेष में सीखने और समझने का अच्छा अवसर है। कार्यस्थल पर काम करके आप यह समझ पाते हैं कि आप किस क्षेत्र में बेहतर काम कर सकते हैं और बाद में आपको किस काम के लिए आवेदन करना चाहिए।


अपने रिज्यूमे को आकर्षक बनाएं

कई ऐसी कंपनियां हैं, जो फ्रेशर्स को अपने यहां रखती हैं और उन्हें प्रशिक्षण देती हैं। इस दृष्टि से इंटर्नशिप अपने रिज्यूमे को आकर्षक बनाने का अच्छा अवसर है। साथ ही आपको अपने दूसरे उम्मीदवारों से आगे निकलने का अवसर भी मिलता है(श्यामली,हिंदुस्तान,दिल्ली,5.1.110।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।