मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

01 फ़रवरी 2011

राजस्थानःजवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा पर लटकी तलवार

राइट टू एज्यूकेशन एक्ट लागू होने से 6 फरवरी को होने वाली जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा पर तलवार लटक गई है। इसके प्रवेश-पत्र जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) कार्यालय में बोरे में पड़े हैं, जबकि दिल्ली से आने वाले प्रश्न-पत्र अब तक जोधपुर नहीं पहुंचे हैं।


शिक्षा का अधिकार अधिनियम में प्रावधान है कि पहली से आठवीं तक किसी भी कक्षा में एडमिशन के लिए बच्चे की प्रवेश परीक्षा नहीं ली जाएगी। दूसरी तरफ जवाहर नवोदय विद्यालय में पांचवीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों को छठी में एडमिशन देने के लिए प्रवेश परीक्षा होती है। इसमें चयनित बच्चों को जवाहर नवोदय विद्यालय में नि:शुल्क पढ़ाया जाता है। इस बार भी जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए 3978 बच्चों ने आवेदन किया। इनमें से 123 के आवेदन निरस्त हो गए। शेष 3855 बच्चों के प्रवेश-पत्र जोधपुर पहुंच गए, लेकिन ऐन वक्त पर संयुक्त आयुक्त (शिक्षा) ने एक आदेश जारी कर इस परीक्षा को फिलहाल रोकने के आदेश दिए है, जबकि यह परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होनी है। ऐसी स्थिति में यह प्रवेश-पत्र जवाहर नवोदय विद्यालय तिलवासनी में नहीं भेजकर जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) कार्यालय में ही रख दिए गए हैं। परीक्षा में महज 6 दिन ही शेष रहने से बच्चोंऔर अभिभावकों की चिंताएं बढ़ गई हैं। उधर सरकार ने इसको लेकर कोई आदेश नहीं निकाला है।

क्या है जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा
जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा में वे ही विद्यार्थी शामिल हो सकते है। जिन्होंने 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंकों से पांचवी कक्षा उत्तीर्ण की हो। इस विद्यालय में छठी से आठवीं कक्षा तक नि:शुल्क शिक्षा, रहने, खाने-पीने आदि की व्यवस्था केन्द्र सरकार की ओर से की जाती है। इसके लिए प्रतिवर्ष प्रवेश परीक्षा होती है।

जल्द करवाएंगे परीक्षा
आरटीई एक्ट के कारण यह प्रवेश परीक्षा नहीं हो पाई। इस संबंध में हमने उच्च अधिकारियों से मार्गदर्शन मांगा है। बच्चों के प्रवेश-पत्र डीईओ कार्यालय में रखवाए गए है। उम्मीद है जल्द यह परीक्षा हो जाएगी-एम.शिवनाथन, प्रधानाध्यापक, जवाहर नवोदय विद्यालय तिलवासनी(दैनिक भास्कर,जोधपुर,1.2.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।