मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

30 जून 2011

डीयू में ईसीए कोटा: 1 सीट के लिए 50 दावेदार

डीयू में एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिवटी (ईसीए) में एडमिशन की रेस इस बार स्टूडेंट्स के लिए काफी टफ हो रही है। कॉलेजों में ईसीए कोटे से अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स पिछले साल की तुलना में लगभग दोगुनी है। इसकी वजह है पहली दो कट ऑफ लिस्ट में ही पॉपुलर कोसेर्ज में कॉलेजों की काफी सीटों का भर जाना। ऐसे में अब स्टूडेंट्स ईसीए व स्पोर्ट्स कोटे के एडमिशन पर उम्मीद लगाए बैठे हैं। कुछ कॉलेजों में ट्रायल का प्रोसेस शुरू भी हो गया है। मिरांडा हाउस में ईसीए कोटे के ट्रायल पूरे हो गए हैं, जबकि हंसराज व किरोड़ीमल कॉलेज में 1 जुलाई से ट्रायल शुरू हो रहे हैं।

कॉलेजों में ईसीए व स्पोर्ट्स कोटे की कुल सीटें 5 पर्सेंट होती हैं और एक सीट के लिए इस बार लगभग 50 दावेदार हैं। हंसराज कॉलेज में ईसीए कोटे की करीब 10 सीटें हैं और 500 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. वी. के. क्वात्रा ने बताया कि स्टूडेंट्स के पास ईसीए व स्पोर्ट्स कोटे के रूप में पॉपुलर कॉलेजों में एडमिशन लेने का लास्ट चांस है और ट्रायल के आधार पर कम पर्सेंट वाले स्टूडेंट्स भी टॉप कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।


हंसराज कॉलेज में ईसीए कोटे में जिन इवेंट का ट्रायल होगा, उनमें क्लासिकल डांस, इंग्लिश डिबेट, क्लासिकल/ वेस्टर्न वोकल, हिंदी डिबेट, म्यूजिक शामिल हैं। ट्रायल 1 से 7 जुलाई तक चलेंगे। किरोड़ीमल कॉलेज में भी 1 जुलाई से ट्रायल शुरू हो रहे हैं। यहां पर ईसीए कोटे की करीब 20 हैं सीटें और 597 स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। केएमसी में डिबेट, म्यूजिक, फाइन आर्ट एंड फोटोग्रीफी व ड्रामा के लिए ट्रायल होंगे। डिबेट के ट्रायल 1-2 जुलाई को होंगे। म्यूजिक के ट्रायल 2 और 4 जुलाई, फाइन आर्ट एंड फोटोग्राफी के ट्रायल 6-7 जुलाई और ड्रामा के ट्रायल 9-10 जुलाई को होंगे। 

खालसा कॉलेज में असोसिएट प्रफेसर नोवी कपाडि़या का कहना है कि कॉलेज में ईसीए कोटे की 10 सीटों के लिए करीब 250 स्टूडेंट्स के बीच मुकाबला हुआ था। उन्होंने बताया कि इस बार पर्सेंट इतनी ज्यादा हो गए थे कि हाई स्कोर करने वाले काफी स्टूडेंट्स भी अपने मनपसंद कोर्स में एडमिशन नहीं ले पाए। यही कारण रहा कि ईसीए कोटे में भी ऐप्लीकेशन बढ़ी हैं। खालसा कॉलेज में फाइन आर्ट्स, म्यूजिक, ड्रामा आदि के ट्रायल के बेस पर स्टूडेंट्स को एडमिशन मिला है। मिरांडा हाउस ने ईसीए कोटे के ट्रायल पूरे कर लिए हैं और बुधवार को 14 कैंडिडेट की लिस्ट जारी कर दी। 

कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. प्रतिभा जौली का कहना है कि कॉलेज में ईसीए कोटे की करीब 15 सीट थी और अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स की संख्या काफी अधिक थी। मिरांडा हाउस में पांच स्टूडेंट्स को पॉपुलर इकनॉमिक्स ऑनर्स कोर्स में इस कोटे के तहत एडमिशन मिला है। 2-2 एडमिशन पॉलिटिकल साइंस और बीए प्रोग्राम कोर्स में हुए। इंग्लिश ऑनर्स में भी दो एडमिशन हुए(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,30.6.11)। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।