मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

24 जून 2011

जम्मू-कश्मीर में खुलेंगे 17 नए पॉलिटेक्निक कालेज

श्रीनगर में वीरवार को मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें राज्य में 17 नए पॉलिटेकनिक कालेज खोलने को मंजूरी दी गई। इन कालेजों के लिए 396 नए पद भी मंजूर किए गए। नए पालिटेक्निक कालेज रियासी, कठुआ, ऊधमपुर, पुंछ, किश्तवाड़, सांबा, रामबन, राजौरी बारामूला, अनंतनाग, शोपियां, बडगाम, बांडीपोरा, गांदरबल, कुपवाड़ा, कुलगाम, पुलवामा व डोडा जिले में खोले जाएंगें।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि इन कालेजों की इमारतों को निर्माण जेकेपीसीसी द्वारा किया जाएगा। प्रत्येक कालेज के निर्माण पर13 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगें। बैठक में सभी सरकारी विभागों द्वारा जेएंडके सीमेंट लिमिटेड से ही सीमेंट खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। जेकेसीएल के पास सीमेंट न होने की स्थिति में ही अन्य कंपनियों से सीमेंट खरीदा जा सकेगा।


बैठक में सेंट्रल यूनिवर्सिटी, कश्मीर तथा स्पोर्ट्स स्टेडियम जम्मू को जमीन हस्तांतरित करने के लिए भी मंजूरी दी गई। सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए गांदरबल के कूहामा में 438 कनाल, 18 मरले जमीन उच्च शिक्षा विभाग को सौंपी जाएगी। स्टेडियम के लिए जम्मू के भौर में 31 कनाल 17 मरले जमीन तकनीकी शिक्षा विभाग को सौंपी जाएगी। 

बैठक में मंडलायुक्त कश्मीर तथा जम्मू की अध्यक्षता में दो सब कमेटियां गठित करने को भी मंजूरी दी गई। ये कमेटियां श्रीनगर तथा जम्मू के शहरी क्षेत्रों में उपलब्ध जमीन के प्रबंधन पर सुझाव देंगी। सब कमेटियों द्वारा किए जा रहे काम की समीक्षा के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित करने को भी मंजूरी दी गई। वन विभाग की जमीन के गैर वनीय इस्तेमाल को भी मंजूरी दी गई। इसके अलावा कैबिनेट में जेके इंडस्ट्रीज जमीन को इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के निर्माण के लिए वित्त विभाग को सौंपने को मंजूरी दी गई(दैनिक भास्कर,जम्मू,24.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।