मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

20 जून 2011

रायपुरःडेंटल के 4 छात्रों के एडमिशन पर संदेह

राजधानी के शासकीय डेंटल कॉलेज और बिलासपुर के निम्स में पढ़ने वाले चार डेंटल छात्रों का एडमिशन भी अंतरराज्यीय गिरोह के माध्यम से ही होने का शक है। तखतपुर में बिहार गैंग के साथ इन चारों डेंटल छात्रों को शनिवार को गिरफ्तार किया गया था। इनके एडमिशन प्रोफाइल की पड़ताल शुरू हो गई है।

अब तक की जांच में शक है कि चारों छात्रों ने भी दो-तीन साल पहले फर्जी तरीके से एडमिशन हासिल किया।

पुलिस के मुताबिक पर्चा लीक कराने वाले मुख्य गिरोह के आरोपियों अखिलेश पांडे, नीरज उपाध्याय और संदीप कुमार के साथ चार डेंटल छात्र आकाश जायसवाल, रवि रंजन, हेमंत दीक्षित, बैजनाथ गुप्ता और चंद्रमणि कुमार शामिल हैं।

इन चारों छात्रों ने भी 2008 से 2010 के बीच पीएमटी देकर डेंटल कॉलेजों में दाखिला लिया था। पूछताछ में पुलिस को उनके एडमिशन पर शक हो गया है। अब पुलिस उनका प्रोफाइल खंगालने की तैयारी कर रही है।

इसके लिए रायपुर मेडिकल कॉलेज और बिलासपुर के डेंटल कॉलेजों को पत्र लिखकर जानकारी मंगवाई जाएगी। व्यापमं से भी परीक्षा के संबंध में जानकारी मांगी गई है। पुलिस को ऐसा शक है कि आरोपियों की जगह किसी दूसरे गैंग के सदस्यों ने पेपर दिलाया होगा। हालांकि छात्रों ने अभी यह कबूला नहीं है, लेकिन जांच और तथ्यों के आधार पर अगर सबूत इकट्ठे हो गए तो उनका एडमिशन रद्द कर दिया जाएगा।


एडमिशन की हिस्ट्री खंगालेगी पुलिस

राज्य के सभी प्रमुख मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में चार सालों के दौरान हुए तमाम एडमिशन की हिस्ट्री पुलिस खंगालने जा रही है। रायपुर की सीआईडी (क्राइम इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट) पहले ही व्यापमं से सूची निकलवाकर इसकी जांच कर रही है, लेकिन अब पुलिस की टीम संयुक्त रूप से मिलकर इस काम को आगे बढ़ाएगी। 

अफसरों का मानना है कि बिहार का जो गैंग पर्चा लीक कांड में शामिल था, वह पहले भी यहां की परीक्षाओं में गोलमाल कर चुका है। ऐसे में जब पूर्व में पर्दाफाश नहीं हो सका, तो बहुत से छात्र फर्जी तरीके से एडमिशन लेकर पढ़ाई कर रहे होंगे। ऐसी स्थिति में जांच के दौरान और भी मेडिकल छात्रों का नाम उजागर हो सकता है।

इसलिए शक

रायपुर और बिलासपुर के डेंटल कॉलेजों के चार छात्र कल तखतपुर में पकड़े गए गिरोह के साथ गिरफ्तार किए गए थे।इनके प्रोफाइल की जांच हो रही है(सुदीप त्रिपाठी,दैनिक भास्कर,रायपुर,20.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।