मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

30 जून 2011

हिमाचलःसर्टिफिकेट फर्जीवाड़ा में बोर्ड की 8 महिलाकर्मी गिरफ्तार

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड में हुए सर्टिफिकेट फर्जीवाड़े में पुलिस ने आठ महिला कर्मचारियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बुधवार को जमा दो परीक्षा शाखा में कार्यरत सीनियर असिस्टेंट द्रोपदी देवी और सुपरिटेंडेंट बीना देवी व रूप दासी, जमा एक शाखा की सीनियर असिस्टेंट पुष्पा देवी और जूनियर असिस्टेंट रजनी शर्मा, आठवीं कक्षा की परीक्षा शाखा की सीनियर असिस्टेंट मीना कुमारी, चंपा देवी व शीला देवी को गिरफ्तार किया गया है। बाद में कोर्ट ने इन्हें 30-30 हजार के मुचलके पर जमानत दे दी। इसी मामले में मंगलवार को 6 बोर्ड कर्मी गिरफ्तार हुए थे।

आरोप है कि इन महिला कर्मियों ने सर्टिफिकेट फर्जीवाड़े में संलिप्त अन्य आरोपियों का साथ देते हुए आधे-अधूरे व फर्जी पते वाले परीक्षा फार्मो के बावजूद परीक्षार्थियों को रोल नंबर जारी करने के साथ-साथ उन्हें बिना परीक्षा दिए ही बोर्ड के सचिव द्वारा हस्ताक्षरित असली प्रमाण पत्र भी जारी कर किए।

महिला कर्मियों ने स्वयं को निदरेष बताते हुए उन्हें बेवजह तंग करने का आरोप लगाया। बोर्ड प्रशासन ने हस्ताक्षरित सर्टिफिकेट ही डाक के माध्यम से परीक्षार्थियों के दिए गए पते पर भेजे थे। ऐसे में उनकी डयूटी में कहां कोताही हुई। उनका कहना था कि असली मुजरिम तो पुलिस गिरफ्त से बाहर है। कर्मचारियों को बेवजह परेशान किया जा रहा है।

बोर्ड के असिस्टेंट सेक्रेटरी (एडमिनिस्ट्रेशन)सुरेश शर्मा ने बताया कि बोर्ड प्रशासन ने किन कर्मचारियों को सस्पेंड व बहाल किया है, इसकी लिखित में कोई जानकारी नहीं है। गौरतलब है कि पुलिस मामले में संलिप्त जिन बोर्ड कर्मचारियों को दोषी करार दे रही है, बोर्ड प्रशासन उन्हीं कर्मचारियों की बहाली कर उनकी मात्र एक इनक्रीमेंट रोक रहा है।


मंगलवार को धर्मशाला पुलिस द्वारा गिरफ्तार 6 बोर्ड कर्मियों को न्यायालय ने जमानत पर रिहा कर दिया। मंगलवार को पुलिस ने जमा एक शाखा के सीनियर असिस्टेंट जगदीश चंद, मैट्रिक के जूनियर असिस्टेंट प्रकाश चंद, तिलक राज, संजय कुमार व महिंद्र सहित क्लर्क नित्यानंद को गिरफ्तार किया था। इन सभी आरोपियों को पुलिस ने बुधवार को न्यायालय में पेश किया, जहां न्यायाधीश ने उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया(दैनिक भास्कर,धर्मशाला,30.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।