मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

24 जून 2011

डीयूःलड़कियों के लिए कटऑफ की काट

दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉन कॉलेजिएट वमुने एजुकेशन बोर्ड की कटऑफ की घोषणा कर दी गई है। बीकॉम और बीए की कटऑफ में एक से तीन प्रतिशत का इजाफा हुआ है। सबसे अधिक कटऑफ नॉर्थ कैंपस के हंसराज कॉलेज की गई है। जहां पर बीकॉम प्रोग्राम में दाखिले के लिए 75 प्रतिशत अंक चाहिए होंगे पिछली बार बीकॉम प्रोग्राम में यहां दाखिला लेने के लिए 72 प्रतिशत अंक जरूरी थे।

इसी कॉलेज में एसी/एसटी वर्ग का कट ऑफ 70 प्रतिशत और ओबीसी वर्ग का कट ऑफ 65 प्रतिशत है। भारती कॉलेज व लक्ष्मीबाई कॉलेज में सामान्य वर्ग की छात्रओं के लिए बीकॉम में कटऑफ 72 प्रतिशत, एससी/एसटी 67 प्रतिशत व ओबीसी वर्ग में कट ऑफ 62 प्रतिशत है। पिछले साल के मुकाबले इस बार बीकॉम की कटऑफ में यहां एक प्रतिशत का इजाफा हुआ है। वहीं सबसे कम कट ऑफ पीजीडीएवी कॉलेज व महाराजा अग्रसेन कॉलेज की है। यहां सामान्य वर्ग में70 प्रतिशत, एससी/एसटी वर्ग में 65 प्रतिशत व ओबीसी वर्ग में 60 प्रतिशत वालों को दाखिला मिलेगा।

बीकॉम में ऐसे मिलेगा दाखिला
बेस्ट फोर सब्जेक्ट यानी लैंग्वेज, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी व एक विषय जो वोकेशनल हो सकता है को जोड़कर जो अंक आएंगे, उसी के आधार पर दाखिला मिलेगा। नॉन-कॉमर्स बैकग्राउंड की छात्रओं को पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

पांच जुलाई तक होंगे दाखिले
एनसीडब्ल्यईबी प्रशासन की ओर से जारी सूचना के अनुसार कट ऑफ में निकाली गए तारीख के अनुसार ही छात्राओं को कॉलेज में दाखिला मिलेगा। इस कटऑफ के आधार पर दाखिला पांच जुलाई तक होगा।

उपस्थिति का नियम

उपस्थिति का नियम भी नियमित कॉलेजों की तरह यहां सख्ती से लागू होता है। छात्रओं के लिए 66 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। 2010 में करीब तीन सौ छात्राओं को कम उपस्थिति के कारण परीक्षा देने से रोका गया था। प्रशासन जॉब के आधार पर उपस्थिति में छूट नहीं देता। नौकरी करने वाली छात्रओं के लिए भी 66 प्रतिशत उपस्थिति का नियम लागू है। हर टीचिंग सेंटर पर एक जैसी पढ़ाई होती है। शनिवार व रविवार के अलावा टीचिंग सेंटर पर छुट्टियों के दौरान भी क्लासेज आयोजित होते हैं।

बीए प्रोग्राम में दाखिले की है मारामारी
बीए प्रोग्राम में दाखिले के लिए हंसराज कॉलेज में सामान्य वर्ग की कटऑफ में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इस बार सामान्य वर्ग में दाखिला 73 प्रतिशत पर होगा। सबसे कम कट ऑफ मैत्रेयी व महाराजा अग्रसेन कॉलेज में सामान्य वर्ग के लिए 68, एससी/एसटी के लिए 63 व ओबीसी के लिए 58 प्रतिशत का कट ऑफ निकाला गया है।
लक्ष्मीबाई, श्यामाप्रसाद मुखर्जी,अर्वाचीन भारती, जानकी देवी मेमोरियल व भारती कॉलेज के कटऑफ में सामान्य वर्ग की छात्रओं के लिए 70 प्रतिशत कट ऑफ है। भारती कॉलेज में कटऑफ में एक प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। इसमें बीए प्रोग्राम में सामान्य वर्ग में दाखिला 70 प्रतिशत पर होगा। श्यामा प्रसाद मुखर्जी, कालिंदी कॉलेज, जीसस एंड मैरी कॉलेज की कटऑफ में डेढ़ प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।
ऐसे मिलेगा दाखिला
बीए प्रोग्राम में दाखिले के लिए बेस्ट ऑफ फोरा में एक लैंग्वेज और तीन बेस्ट विषय होने चाहिए। तीन बेस्ट विषय में से अधिकतम एक वोकेशनल हो सकता है(अनुराग मिश्र,हिॆदुस्तान,दिल्ली,24.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।