मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

26 जून 2011

पंजाबःइंटरनेट से डाउनलोड फार्म की कीमत ऐंठ रहा बोर्ड

‘हींग लगे न फटकरी रंग चोखा..’ पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड(पीएसईबी) द्वारा फेल/कम्पार्टमेंट/ एडीशनल विषय के लिए कुछ ऐसा ही फंडा अपनाया जा रहा है।

बोर्ड दसवीं और बारहवीं के साल 2010-11 के ऐसे विद्यार्थियों से बिना फार्म मुहैया करवाए फार्म के पैसे वसूल रहा है।

फार्म जमा करवाने आने वाले विद्यार्थी से विषय की फीस के साि सौ रुपया प्रति फार्म वसूल रहा है। इतना ही नहीं फार्म भी विद्यार्थियों को खुद ही नेट से डाउनलोड करने पड़ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि इस साल बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 6 जून और दसवीं कक्षा का 15 जून को घोषित हुआ।

खास बात यह रही कि 18 जून तक बोर्ड ने कम्पार्टमेंट/फेल /एडीशनल सब्जेक्ट के विद्यार्थियों को न तो फार्म मुहैया करवाना और न ही फार्म जमा करवाने का कोई शैड्यूल ही दिया। अब जाकर फार्म जमा करवाने की अंतिम तारीख 30 जून निर्धारित की गई है।

लेकिन अभी तक बोर्ड ने विद्यार्थियों को कोई भी फार्म मुहैया नहीं करवाया। अब हालात ये हंै कि छात्र-छात्राओं को फार्म बोर्ड की साइट से डाउनलोड करके काम चलाना पड़ रहा है।

निर्देशानुसार ले रहे हैं पैसे


कम्पार्टमेंट/फेल/ एडीशनल विषय के विद्यार्थियों के लिए बोर्ड ने इस बार कोई फार्म नहीं भेजा है। फार्म बोर्ड की साइट पर डाला गया है। बोर्ड के निर्देशों के मुताबिक की फार्म जमा करवाने आ रहे विद्यार्थियांे से सौ रुपया प्रति फार्म लिया जा रहा है।
निर्मलजीत कौर, कार्यकारी मैनेजर, पीएसईबी कार्यालय, गोल्डन एवेन्यू 

विद्यार्थियों का हो रहा शोषण

पीएसईबी की चालाकी का इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि विद्यार्थियों द्वारा खुद डाउनलोड किए जा रहे फार्म का भी वह विद्यार्थियों से सौ रुपया प्रति फार्म वसूल रहा है। इतना ही नहीं फार्म डाउनलोड करवाने के लिए विद्यार्थी दुकानदारों के शोषण का भी शिकार हो रहे है। दुकानदार भी विद्यार्थियों से फार्म डाउनलोड करके देने का तीस रुपये से पचास रुपये तक वसूल रहे है(विपिन कुमार राणा,दैनिक भास्कर,अमृतसर,26.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।