मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

27 जून 2011

छायांकन में करिअर

फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए करिअर की अपार संभावनाएं हैं। मीडिया, ब्लॉग और मैग्जीन के अलावा वेडिंग फोटोग्राफर से लेकर वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर तक कुछ भी कर सकते हैं।

अगर आपको कैमरे से बेहद लगाव है, फोटो खिंचवाने से ज्यादा आप खींचना पसंद करते हैं तो अपने इस शौक को पेशे में बदलकर करिअर की नई राहें तलाश सकते हैं । हर क्षेत्र में जो नई शाखाएं निकली हैं और जो उनकी उपशाखाएं विकसित हुई हैं उस लिहाज से फोटोग्राफर, फोटो जर्नलिस्ट की संभावनाएं बढ़ गई हैं। मीडिया अब प्रिंट से विकसित होकर टीवी, मैग्जीन, ब्लॉग में तबदील हो गया है । हर क्षेत्र में आप अपनी रुचि के हिसाब से अपने लिए नई संभावनाएं तलाश सकते हैं । वेडिंग फोटोग्राफर से लेकर वाइल्ड लाइफ, ट्रेवल किसी भी क्षेत्र में आप अपना करियर चुन सकते हैं ।

योग्ताएं

१२वीं के बाद आप फोटोग्राफी का कोर्स कर सकते हैं । यह आपकी रुचि पर निर्भर करता है कि आप इसे पार्ट टाइम डिप्लोमा या फिर फुल टाइम डिग्री के साथ करना चाहते हैं । बता दें कि फाइन आर्ट्स में बैचलर डिग्री लेने वाले छात्रों के लिए ऑप्शनल विषय के तौर पर फोटोग्राफी सिखाई जाती है। एक अच्छे फोटोग्राफर बनने के लिए जरूरी है कि आपको कैमरे, लेंस की अच्छी जानकारी हो । इसी के साथ आपके हाथों और आंखों के बीच अच्छी तारतम्यता होनी चाहिए। आपमें फोटो सेंस होनी चाहिए। आपको यह समझ होनी चाहिए कि आपका क्लाइंट आपसे क्या मांग रहा है । साथ ही कंप्यूटर के साथ फोटोशॉप आदि की भी जानकारी आपके लिए जरूरी है ।


संभावनाएं

बतौर फोटोग्राफर आप एक अच्छी शुरुआत कर सकते हैं । जरूरी नहीं कि आपके पास डिग्री या डिप्लोमा हो लेकिन अगर कोई डिग्री है तो वह आपके काम की गुणवत्ता को बढ़ा देती है । शुरुआत में आप फ्रीलांस काम कर सकते हैं। एक बार पकड़ होने के बाद आप चाहें तो अपनी रुचि के हिसाब से किसी मीडिया संस्थान, ब्लॉग, पत्रिका आदि से फोटो जर्नलिस्ट के रूप में जुड़ सकते हैं ।

संस्थान 

- एकेडमी फॉर फोटोग्राफी एक्सीलेंस, ६०, बसंत लोक, कम्यूनिटी सेंटर, नई दिल्ली-११००५७

- बैंगलोर स्कूल ऑफ आर्ट्स एंड फोटोग्राफी, बैंग्लुरु-५६००५२

- त्रिवेणी कला संगम, तानसेन मार्ग, नई दिल्ली(पूजा,नई दुनिया,दिल्ली,27.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।