मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

24 जून 2011

डीयूःबीकॉम से कम नहीं एमकॉम

डीयू के बीकॉम ऑनर्स व बीकॉम कोर्स में तो एडमिशन के लिए बिग फाइट देखने को मिल ही रही है, इस बार एमकॉम कोर्स में भी ऐप्लीकेशन का नया रेकॉर्ड बना है। एमकॉम कोर्स रेगुलर कॉलेजों के साथ-साथ स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में भी होता है और इस बार रेगुलर व एसओएल के लिए जॉइंट एंट्रेंस टेस्ट हो रहा है।

1 जुलाई को होने वाले इस टेस्ट में रेगुलर एमकॉम की 359 सीटों के लिए 3,600 ऐप्लीकेशन आई हैं, जबकि पिछली बार यह संख्या 1,700 थी। इसी तरह एसओएल की 770 सीटों के लिए 2,000 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है। कॉमर्स डिपार्टमेंट के ऑफिसिएटिंग हेड प्रो. जे. पी. शर्मा का कहना है कि कॉमर्स कोसेर्ज की बढ़ती डिमांड का असर अब पोस्ट ग्रैजुएशन लेवल पर भी दिखाई देने लगा है। एमकॉम कोर्स डीयू के टॉप कोसेर्ज में से एक है और इसे करने के बाद स्टूडेंट्स स्कूल और यूनिवसिर्टी टीचिंग में जा सकते हैं। अप्लाई करने वाले स्टूडेंट्स में लड़कियों की संख्या काफी बढ़ी है।

एसओएल के एम कॉम में सेमेस्टर

एसओएल का एम कॉम कोर्स इस बार सेमेस्टर सिस्टम में चलेगा। पिछले साल तक एसओएल अपना अलग एंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट करता था और रेगुलर कॉलेजों में एम कॉम के लिए कॉमर्स डिपार्टमेंट अलग टेस्ट कंडक्ट करता था, लेकिन इस बार रेगुलर और एसओएल के लिए एमकॉम का एक ही जॉइंट एंट्रेंस टेस्ट होगा।

एसओएल में असिस्टेंट रजिस्ट्रार (एडमिशन) ओ. पी. शर्मा के मुताबिक, जो स्टूडेंट्स केवल एसओएल के एमकॉम कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्होंने एसओएल का फॉर्म भरा है, जबकि जो स्टूडेंट्स रेगुलर और एसओएल दोनों का ऑप्शन रखना चाहते हैं, उन्हें नॉर्थ कैंपस स्थित कॉमर्स फैकल्टी में रजिस्ट्रेशन करवाया है।


कॉलेज और सीटों की संख्या 

डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स (93), श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (40), हंसराज कॉलेज (31), रामजस कॉलेज (23), हिंदू कॉलेज (15), एसजीटीबी खालसा कॉलेज (10), राजधानी कॉलेज (15), जाकिर हुसैन कॉलेज (15), जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज (15), श्री गुरु नानक देव खालसा कॉलेज (15), श्री गुरु गोविंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स (10), शहीद भगत सिंह कॉलेज (23) , मोतीलाल नेहरू कॉलेज (23), पीजीडीएवी कॉलेज (8), एआरएसडी कॉलेज (15), देशबंधु कॉलेज (8)। 

सीटों का रिजर्वेशन 

रेगुलर एमकॉम की 359 सीटों में से 190 सीटें जनरल कैटिगरी के लिए हैं। एससी कैटिगरी की 52, एसटी की 27, ओबीसी की 90, सीडब्ल्यू कोटे की 18 और पीएच कोटे की 11 सीटें हैं। 

200 नंबर का होगा टेस्ट 

एमकॉम के लिए होना वाला एंट्रेंस टेस्ट 200 नंबर का होगा। तीन घंटे के इस टेस्ट में स्टूडेंट्स को 200 ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन का जवाब देना होगा। टेस्ट का स्टैंडर्ड बीकॉम ऑनर्स कोर्स के लेवल का होगा और इसमें पांच यूनिट होंगी। हर यूनिट का वेटेज बराबर होगा। 

इकनॉमिक्स, अकाउंटिंग, बिजनेस स्टेटिक्स एंड मैथमैटिक्स, बिजनेस ऑर्गनाइजेशन, मैनेजमेंट बिजनेस लॉ, कंपनी लॉ, इनकम टैक्स ला और जनरल नॉलेज व करंट अफेयर्स से जुड़े सवाल होंगे। टेस्ट के बारे में स्टूडेंट्स कॉमर्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट www.commercedu.com से जानकारी हासिल कर सकते हैं(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,23.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।