मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

28 जून 2011

डीयू में दाखिलाःथर्ड लिस्ट आते ही फिर भागमभाग

डीयू में थर्ड लिस्ट के आधार पर मंगलवार से एडमिशन प्रोसेस शुरू हो जाएगा और स्टूडेंट्स 1 जुलाई तक एडमिशन ले सकेंगे। हालांकि एडमिशन से पहले ही कॉलेजों में एडमिशन विद्ड्रॉ करवाने का सिलसिला एक बार फिर शुरू हो गया है। सोमवार को कॉलेज पहुंचे स्टूडेंट्स किसी न किसी कोर्स में एडमिशन वापस ले रहे थे। चाहे कैंपस के कॉलेज हों या फिर आउट ऑफ कैंपस कॉलेज। कैंपस में भी स्टूडंेट्स एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में जा रहे हैं और आउट ऑफ कैंपस कॉलेज में तो स्टूडेंट्स के पास काफी मौके हैं।

थर्ड लिस्ट में स्टूडेंट्स को बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, बीए, हिंदी ऑनर्स, संस्कृत ऑनर्स में काफी मौके मिल रहे हैं। इस लिस्ट के एडमिशन 1 जुलाई तक चलेंगे। दयाल सिंह कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. आई. एस. बख्शी ने बताया कि सोमवार को करीब 35 स्टूडेंट्स ने एडमिशन कैंसल करवाया है। बीकॉम ऑनर्स, फिजिक्स ऑनर्स, केमिस्ट्री ऑनर्स समेत करीब हर कोर्स में स्टूडेंट्स दूसरी जगह शिफ्ट हो रहे हैं।


डॉ. बख्शी का कहना है कि बीकॉम कोसेर्ज में तो पहले से ही इतने अधिक एडमिशन हो गए हैं कि शिफ्टिंग का कोई खास असर नहीं पड़ेगा। कैंपस के किरोड़ीमल कॉलेज में ही 20 से अधिक स्टूडेंट्स ने एडमिशन कैंपस करवाने की ऐप्लीकेशन दी है। कॉलेज के मुताबिक, कई कोसेर्ज में स्टूडेंट्स शिफ्ट हो रहे हैं। 

केएमसी में बीकॉम ऑनर्स में जनरल कैटिगरी में अभी तक 5-6 एडमिशन ही हुए हैं। कॉलेज ने अपनी तीसरी कट ऑफ में 0.25 की कमी की है और यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस लिस्ट में कॉलेज के बीकॉम ऑनर्स के एडमिशन पूरे होंगे या फिर चौथी लिस्ट भी जारी करनी पड़ सकती है। दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज में भी 10 से अधिक स्टूडेंट्स ने एडमिशन कैंसल करवाया है। 

कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एस. के. गर्ग का कहना है कि इस बार पहली दो लिस्ट में रेकॉर्ड एडमिशन हो गए हैं। जहां कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स की कट ऑफ 92 से कम ही नहीं हुई वहीं साइंस कोसेर्ज में भी सीटों से कहीं अधिक एडमिशन हो गए हैं। गौरतलब है कि डीयू में बीए (ऑनर्स) बिजनेस इकनॉमिक्स का रिजल्ट आ गया है और बीबीएस का फाइनल रिजल्ट भी आने वाला है। आईपी यूनिवसिर्टी में पहली जुलाई से काउंसलिंग प्रोसेस शुरू हो रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में अब प्रफेशनल कोसेर्ज में स्टूडेंट्स शिफ्ट करेंगे(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,28.6.11)। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।