मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

26 जून 2011

डीयूःफिर खुले श्रीराम कॉलेज, हिन्दू, रामजस के दरवाजे

दिल्ली विश्वविद्यालय की 54 हजार सीटों पर जारी दाखिले की दौड़ में तीसरी कटऑफ उन मायूस छात्रों के लिए खुशखबरी लाई है जो आखिरी उम्मीद भी छोड़ चुके थे। दूसरी कटऑफ के बाद हुई अदला-बदली का ही कमाल है कि तीसरी कटऑफ में टॉप कॉलेजों में शुमार श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में इकोनॉमिक्स ऑनर्स, रामजस कॉलेज में बॉटनी ऑनर्स और हिंदू कॉलेज में मैथमेटिक्स व सांख्यिकी ऑनर्स में फिर से दाखिला खिड़की खुल गई है।

इसके अलावा बी.कॉम ऑनर्स के लिए कैम्पस कॉलेजों की आस छोड़ चुके छात्रों को भी तीसरी कटऑफ ने राहत दी है। हंसराज, किरोड़ीमल व श्री वेंकटेश्वर कॉलेज में बीकॉम ऑनर्स में दाखिले के इच्छुक छात्रों को तीसरी कटऑफ में भी दाखिला का मौका दिया गया है।

विश्वविद्यालय की ओर से शनिवार देर रात जारी तीसरी कटऑफ लिस्ट में ओबीसी उम्मीदवारों के साथ-साथ सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए दाखिले के ढेरों अवसर मौजूद रहे हैं।


सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए जहां बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, इकोनॉमिक्स ऑनर्स, बीए प्रोग्राम, बॉटनी व कम्प्यूटर साइंस पाठच्यक्रमों के अवसर बाकी है वहीं ओबीसी उम्मीदवारों को सभी कॉलेजों ने बड़ी राहत देने की कोशिश की है।


हालांकि तीसरी कटऑफ जारी न करते हुए दाखिले बंद करने की घोषणा करने वाला जीसस एंड मैरी कॉलेज राहतों के बीच एक अपवाद के तौर पर नजर आया। समूची कटऑफ लिस्ट में आर्ट्स / कॉमर्स के 20 कॉलेजों में और साइंस के 30 कॉलेजों में विभिन्न पाठ्यक्रमों में सामान्य श्रेणी और कहीं-कहीं ओबीसी उम्मीदवारों के लिए भी नो एंट्री का बोर्ड लगा दिया है। 
राहतों की बात करें तो टॉप कॉलेजों में शुमार श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने एक बार फिर से ईकोनॉमिक्स ऑनर्स (95-98 प्रतिशत) में सामान्य श्रेणी के लिए दाखिले खोल दिए है। 

अंक घटे ही नहीं चढ़े भी

तीसरी कटऑफ उतार-चढ़ाव के लिहाज से भी चौकाने वाली रही। उतार का अंदेशा तो सभी को था लेकिन चढ़ाव की बात किसी ने नहीं सोची होगी। शनिवार देर रात जारी दूसरी कटऑफ में विभिन्न पाठच्यक्रमों में .25 प्रतिशत से लेकर 12 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज हुई(शैलेन्द्र सिंह,दैनिक भास्कर,दिल्ली,26.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।