मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

22 जून 2011

फिटनेस ट्रेनर के तौर पर करिअर

फिटनेस ट्रेनर वह व्यक्ति है, जो जिम या हेल्थ संस्थानों में फिटनेस की तलाश में आए लोगों को बताता है कि उनका वर्कआउट प्लान कैसा होना चाहिए? वे अपनी बॉडी को कैसे टोन कर सकते हैं? मसल्स कैसे स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं? वे लोगों के सामने एक्सरसाइज करते हैं, फिर उनसे उन्हीं व्यायामों की कॉपी करने के लिए कहते हैं। फिटनेस ट्रेनर की सलाह से लोग वजन घटा सकते हैं। स्लिम-ट्रिम रह सकते हैं। शरीर के छोटे-मोटे दर्द से निजात पा सकते हैं। फिटनेस ट्रेनर को इस बात का खयाल रखना होता है कि एक्सरसाइज करने वाला व्यक्ति अपना पोश्चर सही रखे। अगर वह गलत पोस्चर रखेगा तो उसे फायदे की जगह उल्टे नुकसान हो सकता है। अगर फिटनेस ट्रेनर अपना खुद का जिम शुरू करता है तो 50 लाख से 1 करोड़ रुपए का खर्चा आता है। वह एक्सरसाइज के उपकरण जितने महंगे और आधुनिक लगाता है, लागत उतनी ही बढ़ जाती है।
रूटीन
सुबह 6 बजे: खुद वर्कआउट करना
7.30 बजे: किसी क्लाइंट को पर्सनली ट्रेन करना
9.30 बजे: जिम जाकर पूरे बैच को ट्रेनिंग देना
12 बजे: आराम करना
1.30 बजे: लंच करना
2.30 बजे: भावी क्लाइंट्स से बातचीत करके उन्हें वर्कआउट के लिए सुझाव देना
5.30 बजे: शाम के बैच को ट्रेनिंग देना
8 बजे: घर जाना
सेलरी
फिटनेस ट्रेनर की सेलरी जिम पर निर्भर करती है। एक सामान्य जिम, जहां 10,000 रुपए मासिक वेतन दे सकता है, वहीं हाई प्रोफाइल जिम में 25,000 रुपए तक की सेलरी मिल सकती है। कुछेक जिम तो अपने ट्रेनरों को लाख रुपए तक का वेतन देते हैं। भारत में तो अब सेलेब ट्रेनर का कॉन्सेप्ट भी आ चुका है। सेलेब ट्रेनर यानी ऐसे ट्रेनर, जो टॉप मॉडल, फिल्म स्टार या स्पोर्ट्सपर्सन को ट्रेन करते हैं। इन्हें हर माह 75 हजार से 1 लाख तक का वेतन मिलता है।
स्किल
खुद का फिटनेस लेवल काफी अच्छा होना चाहिए।
इनसानी शरीर और मसल्स की बारीक जानकारी होनी चाहिए।
कम्युनिकेशन स्किल काफी अच्छी होनी चाहिए, क्योंकि क्लाइंट से बात करके ही उसे एक्सरसाइज की विधि समझानी होती है।



क्वालिफिकेशन
शुरुआती स्तर पर फिटनेस ट्रेनर बनने के लिए किसी सर्टिफिकेट कोर्स का होना अनिवार्य नहीं है, लेकिन तकनीकी पहलुओं की बारीक जानकारी की दरकार जरूरी है।
संस्थान
सिम्बायोसिस सेंटर फॉर हेल्थ केयर, पुणे
अल्बामा यूनिवर्सिटी से भी फिटनेस ट्रेनिंग में सर्टिफिकेट कोर्स किया जा सकता है।
एक्सपर्ट कमेंट
जैसे-जैसे हेल्थ सेंटरों की संख्या बढ़ रही है, फिटनेस ट्रेनरों की मांग में इजाफा हो रहा है। ये इस क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक लोगों के लिए अच्छी बात है।
आर.के.धवल, फिटनेस ट्रेनर
(हिंदुस्तान,दि्ल्ली,22.6.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।