मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

22 जून 2011

डीयूःओबीसी स्टूडेंट्स के लिए बंपर चांस

डीयू में सेकंड कट ऑफ लिस्ट ओबीसी कैटिगरी के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी राहत लेकर आई है। कॉलेजों ने जनरल और ओबीसी कैटिगरी के स्टूडेंट्स की कट ऑफ का गैप 10 पर्सेंट तक कर दिया है। पहली लिस्ट में भी कई कॉलेजों ने 10 पर्सेंट का गैप रखा था लेकिन सेकंड लिस्ट में काफी कॉलेजों ने इस फॉर्म्युले को अपनाया है। कैंपस या आउट ऑफ कैंपस, हर कॉलेज में ओबीसी कैटिगरी के स्टूडेंट्स के लिए हर कोर्स में एडमिशन ओपन हैं। कॉलेज प्रिंसिपलों का कहना है कि ओबीसी कैटिगरी के एडमिशन र्फस्ट लिस्ट में कम हुए हैं और सेकंड लिस्ट डाउन की गई है, जिसके चलते इस लिस्ट में ज्यादा एडमिशन होने की उम्मीद है।

कैंपस कॉलेजों में देखें तो दौलतराम कॉलेज में जहां जनरल कैटिगरी के लिए कॉमर्स कोसेर्ज में एंट्री बंद है, वहीं ओबीसी के लिए बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, इकनॉमिक्स ऑनर्स समेत सभी कोसेर्ज में एडमिशन ओपन हैं। संस्कृत ऑनर्स कोर्स में तो ओबीसी स्टूडेंट्स को 40 पर्सेंट पर भी दौलतराम कॉलेज में एडमिशन मिल रहा है।

हंसराज कॉलेज में फिजिक्स ऑनर्स कोर्स में ओबीसी स्टूडेंट्स को 91 और केमिस्ट्री ऑनर्स में 89.66 पर्सेंट पर एडमिशन मिल सकेगा। दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स और डीडीयू कॉलेज की बात करें तो यहां पर ओबीसी की लिस्ट 10 पर्सेंट कम कर दी गई है।

डीसीएसी में बीकॉम कोर्स में जहां जनरल कैटिगरी के स्टूडेंट्स को 91.5 पर्सेंट पर एडमिशन मिल रहा है वहीं ओबीसी स्टूडेंट्स को 81.5 पर एडमिशन के फुल चांस है। डीडीयू कॉलेज ने बीकॉम ऑनर्स कोर्स की लिस्ट ओबीसी के लिए 82 पर्सेंट तक डाउन कर दी है। टॉप कॉलेजों में भी इस कैटिगरी के स्टूडेंट्स को पूरे मौके मिल रहे हैं। दरअसल डीयू ने इस बार कॉलेजों को कहा था कि ओबीसी कैटिगरी की सीटों को भरने के लिए पूरे प्रयास किए जाएं और उसी को देखते हुए कॉलेजों ने दूसरी लिस्ट में ही 10 पर्सेंट की कमी कर दी है(नवभारत टाइम्स,दिल्ली,22.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।