मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

17 जून 2011

डीयूःदाखिलों में भी लड़कियां आगे

आवेदन फॉर्म के बिना 15 जून को जारी डीयू की पहली कटऑफ में तमाम कायसों के बावजूद टॉप कॉलेजों में शुमार श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मिरांडा हाउस और हिन्दू कॉलेज ने दाखिलों की बेहतर शुरुआत की। जबकि, पापुलर कॉलेजों के तौर पर पहचाने जाने वाले हंसराज, किरोड़ीमल, आईपी व श्री गुरू तेग बहादुर खालसा कॉलेज में बीते सालों के मुकाबले पहले दिन के दाखिलों में गिरावट दर्ज हुई।
पहले दिन अच्छी शुरुआत करने वाले एसआरसीसी व हिन्दू कॉलेज में बारहवीं के नतीजों की ही तरह छात्राओं का प्रदर्शन अच्छा रहा। एसआरसीसी में सामान्य श्रेणी के लिए हुए बीकॉम ऑनर्स के 237 दाखिलों में 150 छात्राओं के हुए।
जबकि, इकोनॉमिक्स ऑनर्स में 51 दाखिलों में भी 39 छात्राओं ने बाजी मारी। कुछ ऐसी ही तस्वीर हिन्दू कॉलेज में देखने को मिली, जहां 744 सीटों के लिए हुए 205 दाखिलों में 146 लड़कियां रहीं।
श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स के प्रिंसिपल डॉ. पीसी जैन ने बताया कि उनके यहां सामान्य श्रेणी के लिए उपलब्ध बीकॉम ऑनर्स की 252 सीटों के लिए 237 दाखिले पहले ही दिन हो गए।
जबकि, इकोनॉमिक्स ऑनर्स में उपलब्ध 62 सीटों पर 51 सामान्य श्रेणी के दाखिले हुए हैं। कुल आंकड़ों की बात करें तो बीकॉम ऑनर्स की 501 सीटों के लिए 263 दाखिले और इकोनॉमिक्स ऑनर्स की 123 सीटों के लिए 62 दाखिले हुए हैं।
डॉ. जैन ने बताया कि अभी दाखिले के लिए तीन दिन बाकी है और जिस तरह से पहले ही दिन आधी से ज्यादा सीटें भर गई हैं, उसे देखते हुए सम्भव है कि सामान्य श्रेणी के लिए दूसरी कटऑफ नहीं आए।
कैम्पस के अन्य कॉलेज हिन्दू कॉलेज में भी पहले ही दिन 744 सीटों के लिए हुए 205 दाखिलों के विषय में प्रिंसिपल प्रो. विनय श्रीवास्तव ने बताया कि उनके यहां पहले हुए दाखिलों में 146 दाखिले छात्राओं के हुए। सबसे ज्यादा दाखिले बीकॉम ऑनर्स व इकोनॉमिक्स ऑनर्स में हुए हैं।
एसआरसीसी और हिन्दू से परे उत्तरी परिसर के मिरांडा हॉउस कॉलेज में भी जबर्दस्त भीड़ उमड़ी। यहां उपलब्ध कुल 986 सीटों के लिए पहले ही दिन 415 दाखिले हो गए। कॉलेज प्रिंसिपल डॉ. प्रतिभा जौली ने बताया कि सामान्य श्रेणी की बात करें तो 499 सीटों पर 321 दाखिले हो चुके है और इकोनॉमिक्स में उपलब्ध 31 सीटों पर तो पहले ही दिन 40 दाखिले हुए हैं।
डॉ. जौली ने बताया कि यही हाल राजनीति विज्ञान और मैथमेटिक्स का भी है। जबकि, फिजिक्स ऑनर्स, ज्योग्राफी और केमिस्ट्री में भी 20 जून तक ऐसी ही स्थिति हो जाएगी। रामजस कॉलेज की बात करें तो यहां भी पहले दिन काफी भीड़ जुटी।

कॉलेज प्रिंसिपल ने बताया कि उनके यहां उपलब्ध 1396 सीटों पर पहले ही दिन काफी दाखिले हुए और इसके पीछे की एक अहम वजह रही नगद के साथ-साथ क्रेेडिट कॉर्ड से भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराना। फीस भुगतान में जहां रामजस ने सहूलियत दी, वहीं हंसराज कॉलेज में डिमांड ड्रॉफ्ट की अनिवार्यता के चलते पहले दिन यहां उपलब्ध 1140 सीटों के लिए 133 दाखिले ही हो सके। यहां सबसे ज्यादा 40 दाखिले बीकॉम ऑनर्स में हुए। हंसराज की तरह किरोड़ीमल कॉलेज में भी पहला दिन ठंडा ही रहा और इसके पीछे की वजह कहीं न कहीं हाई कटऑफ बनी।
यहां पहले दिन 1338 सीटों पर करीब 250 दाखिले ही हो सके और सबसे ज्यादा 50 दाखिले केमिस्ट्री ऑनर्स में हुए। यह तो बात रही कैम्पस कॉलेजों की ऑफ कैम्पस कॉलेज पर नजर डालें तो यहां दाखिले का पहला दिन ठंडा रहा।
सत्यवती कॉलेज में 1400 सीटों पर 65 दाखिले, डॉ. बीआर अम्बेडकर कॉलेज में 800 सीटों पर 15 दाखिले और दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज में 632 सीटों पर 63 दाखिले ही हुए। इन कॉलेजों में भी बीकॉम ऑनर्स व पास कोर्स में ज्यादातर दाखिले हुए।
एक कॉलेज में हुआ सामान्य श्रेणी का एक ही दाखिला
डीयू की दाखिले की दौड़ में एक कॉलेज ऐसा भी रहा जिसमें सामान्य श्रेणी का सिर्फ एक ही दाखिला हुआ। करोलबाग स्थित श्री गुरु नानक देव खालसा कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. मनमोहन कौर ने बताया कि उनके यहां उपलब्ध करीब 630 सीटों में सामान्य श्रेणी के लिए पहले दिन एक ही दाखिला हो सका।
यह दाखिला बीकॉम में हुआ और कोटे की बात करें तो अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए कॉलेज में 15 दाखिले हुए हैं(दैनिक भास्कर,दिल्ली,17.6.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।