मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

29 जून 2011

जियो स्पेटल टेक भी पढ़ाएगा सीबीएसई

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने संबंधित सभी स्कूलों के लिए इस सत्र से चार नए वोकेशनल कोर्सेज शुरू करने का आदेश जारी कर दिया है।

यह कोर्स रोजगार परक एवं मूल क्षमताओं वाले कोर्सेज की कमी को देखते हुए शुरू किए जा रहे हैं, ताकि छात्रों का स्कूल लेवल पर ही प्रोफेशन विजन क्लियर हो जाए। आईसीएसई बोर्ड ने इस सत्र में कोई नए कोर्स शुरू नहीं किए हैं।

पहले हुआ प्रयोग फिर किया लागू :

सीबीएसई ने प्रायोगिक तौर पर इन कोर्सो को पहले मेट्रो सिटी के स्कूलों में लागू किया था। अच्छे परिणामों के बाद ये कोर्स 2011 एवं 2012 से सीबीएसई के सभी स्कूलों में पढ़ाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं, हालांकि स्कूल सुविधा के अनुसार आदेश पालन के लिए स्वतंत्र हैं।


ये पाठ्यक्रम सीनियर सेकेंडरी क्लास, ग्यारहवीं और बारहवीं के लिए शुरू किए जाएंगे। इनमें फूड प्रोडक्शन, मॉस मीडिया व मीडिया प्रोडक्शन, जियो स्पेटल टेक्नोलॉजी और फूड एंड ब्रेवरेज विषय शामिल हैं। ये सभी रोजगारपरक कोर्स हैं।

इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को क्लास में संबंधित विषय के बारे में बेसिक नॉलेज से लेकर डेप्थ तक जानकारी दी जाएगी। इन कोर्सेज को पढ़ाने के लिए स्कूलों को प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट एवं कॉलेजों से संपर्क करने के लिए कहा गया है। ताकि फैकल्टी स्टैंडर्ड मिल सकें।

चार नए पाठ्यक्रम 

फूड प्रोडक्शन (हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म)

मॉस मीडिया, मीडिया प्रोडक्शन 

जियो स्पेटल टेक्नोलॉजी(दैनिक भास्कर,रायपुर,29.6.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।