मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

03 जुलाई 2011

12वीं के बाद आईआईएम इंदौर में ले सकेंगें दाखिला

अब आईआईएम में दाखिले की चाह रखने वाले विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए ग्रेजुएट डिग्री लेने तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
नई पहल के तहत इंदौर के भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम-आई) इस शैक्षणिक सत्र से पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) शुरू करने जा रहा है।
इसमें प्रथम श्रेणी में 12वीं उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी प्रवेश के पात्र होंगे। आईआईएम-आई के डायरेक्टर एन. रविंद्रन ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में 120 सीट होंगी।
न्यूनतम योग्यता
इस प्रोग्राम में प्रवेश के लिए सेकंडरी या 10वीं में तथा हायर सेकंडरी या 12वीं में कम से कम 60 प्रतिशत अंक होने जरूरी हैं। वहीं, ओबीसी और एससी-एसटी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए यह प्रतिशत 55 रखा गया है। अंतिम चयन एक एप्टीट्यूड टेस्ट और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा।
क्या होगी फीस

पहले तीन वर्ष के लिए सालाना 3 लाख रुपए फीस होगी। चौथे और पांचवें वर्ष के लिए यह फीसदी 5 लाख रुपए सालाना होगी। आरक्षित वर्ग के लिए फीस में रियायत नियमों के मुताबिक दी जाएगी। इस आवासीय पाठ्यक्रम में रहने-खाने की फीस अलग होगी।
कोर्स में क्या
पीजीपी के पाठ्यक्रम में सभी आवश्यक विषयों का मिश्रण रखा गया है जैसे - गणित, सांख्यिकी, इतिहास, साहित्य और राजनीति विज्ञान, जैविक विज्ञान, भाषा, वित्त और लेखा, अर्थशास्त्र और कंप्यूटर साइंस।
डॉयरेक्टर एन रविंद्रन ने कहा कि अभी इंजीनियरिंग, बीटेक व अन्य कोर्स करने के बाद हमारे पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में दाखिला लेते हैं। हमारा मानना है कि प्रबंधन पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों के चयन का सही समय 12वीं के बाद है। हमें उम्मीद है कि नया कोर्स सफल होगा। बाद में अन्य आईआईएम भी इसे अपनाएंगे(दैनिक भास्कर,इन्दौर,3.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।