मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

15 जुलाई 2011

हिमाचलः350 डिप्लोमा होल्डर की सेवाएं लेगा बिजली बोर्ड

हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड इस बार 350 डिप्लोमा होल्डर की सेवाएं लेगा। यह सेवाएं एक साल के लिए ली जाएगी और इस दौरान उनको पांच से दस हजार रुपए का मासिक मानदेय भी दिया जाएगा। ऐसे डिप्लोमा होल्डर बोर्ड लिमिटेड में अप्रेंटिस करेंगे।

डेढ़ दशक बाद अप्रेंटिस पर लगी रोक हटी: बिजली बोर्ड लिमिटेड ने करीब डेढ़ दशक के अंतराल के बाद अप्रेंटिस करने के लिए लगी रोक को हटा दिया है। अप्रेंटिस करने से यह लाभ होता है कि डिप्लोमा होल्डर को सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र में नौकरी मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती है। साथ ही उनको तकनीकी क्षेत्र में अपने को श्रेष्ठ साबित करने का मौका मिलता है।


तीन ट्रेड के डिप्लोमा होल्डर को लाभ: अप्रेंटिस से तीन ट्रेड के डिप्लोमा होल्डर को लाभ होगा। इसमें असिस्टेंट इलेक्ट्रिकल के 200 डिप्लोमा होल्डर की सेवाएं ली जाएगी और उनको मासिक 5000 रुपए मानदेय मिलेगा। दूसरे 100 जेई को मासिक 7000 और 50 एई को 10000 रुपए मासिक भुगतान होगा। बोर्ड को 350 इनकी सेवाएं साल तक मिलती रहेगी। 

इससे एक साल तक खाली पड़े पदों को क्रियाशील होने का मौका मिलेगा। हालांकि ऐसे डिप्लोमा होल्डर की सेवाएं बिजली बोर्ड प्रबंधन ने एक साल बाद लेने से इंकार किया है, मगर अप्रेंटिस करने से उनको निजी क्षेत्र में इसका लाभ मिलेगा। इसी तरह यदि बिजली बोर्ड लिमिटेड चाहे तो उनकी सेवाओं को लेने के विकल्प पर भी विचार कर सकता है, मगर इसकी संभावनाएं कम है। 

क्या कहते हैं कार्यकारी निदेशक कार्मिक 

हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक कार्मिक डॉ. एमपी सूद का कहना है कि करीब डेढ़ दशक बाद अप्रेंटिस में भाग लेने का डिप्लोमा होल्डर को मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह सेवाएं सिर्फ एक साल के लिए ली जाएगी और उसके बाद उनको सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र में बेहतर अवसर उपलब्ध हो सकते हैं(दैनिक भास्कर,शिमला,15.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।