मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

30 जुलाई 2011

डीयूःएसओएल में 70 हजार से ज्यादा एडमिशन

डीयू में नया सेशन शुरू हो चुका है और कॉलेजों में एडमिशन प्रोसेस खत्म हो गया है। यूनिवसिर्टी में एडमिशन का सारा फोकस अब स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) की तरफ आ गया है और पिछले कुछ दिनों में रोजाना 4 से 5 हजार स्टूडेंट्स अपने फॉर्म जमा करा रहे हैं। एसओएल में बिना लेट फीस के एडमिशन की लास्ट डेट 1 अगस्त है और अभी तक 70,000 से अधिक स्टूडेंट्स ने अलग- अलग ग्रैजुएशन कोसेर्ज में एडमिशन लिया है। 30 सितंबर तक लेट फीस के साथ एडमिशन होंगे।

एसओएल में असिस्टेंट रजिस्ट्रार (एडमिशन) ओ. पी. शर्मा ने बताया कि इस बार एडमिशन का नया रेकॉर्ड बनना तय है। पिछले साल जहां 1.17 लाख स्टूडेंट्स ने फर्स्ट ईयर में एडमिशन लिया था, वहीं इस बार यह संख्या डेढ़ लाख तक पहुंच सकती है। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स की परेशानियां कम करने के लिए उनके आई कार्ड स्पीड पोस्ट से भेजे जा रहे हैं ताकि उन्हें आई कार्ड के लिए कैंपस न आना पड़े और जो भी स्टूडेंट एडमिशन ले रहे हैं, उन्हें उसी दिन स्टडी मटीरियल भी दिया जा रहा है। एसओएल ने इस बार स्टूडेंट्स के लिए हेल्प डेस्क भी बनाई है, जहां पर यूनिवसिर्टी के अधिकारी और सीनियर स्टूडेंट्स एडमिशन के बारे में सारी जानकारी दे रहे हैं।

एसओएल में कोर्स वाइज एडमिशन को देखें तो सबसे अधिक बीए कोर्स को स्टूडेंट्स पसंद कर रहे हैं। नॉर्थ व साउथ कैंपस के सेंटरों पर अभी तक बीए प्रोग्राम में 30,000 से अधिक एडमिशन हुए हैं। बीकॉम में 20,000, बीकॉम ऑनर्स में करीब 5,000, पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में करीब 3,000 स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया है। इंग्लिश ऑनर्स में एडमिशन की स्पीड काफी कम है और नॉर्थ कैंपस में 575 स्टूडेंट्स ने ही अपना फॉर्म जमा कराया है।


नॉर्थ कैंपस के एसओएल सेंटर पर गुरुवार को स्टूडेंट्स की भारी भीड़ जमा थी। एसओएल के दोनों गेट पर स्टूडेंट्स की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई थीं। पुलिस और यूनिवसिर्टी सिक्युरिटी को स्टूडेंट्स को संभालने में काफी परेशानी हो रही थी। 2 अगस्त से 31 अगस्त तक 100 रुपये लेट फीस के साथ फॉर्म जमा कराए जा सकते हैं और उसके बाद 30 सितंबर तक 200 रुपये लेट फीस के साथ एडमिशन हो सकता है। 

एसओएल में ग्रैजुएशन लेवल पर बीए, बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, बीए (ऑनर्स) इंग्लिश और बीए (ऑनर्स) पॉलिटिकल साइंस कोर्स में एडमिशन होता है। हजारों स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं, जो कॉमर्स कोर्सेज में रेग्युलर एडमिशन नहीं ले पाते, ऐसे स्टूडेंट्स के लिए एसओएल से बीकॉम व बीकॉम ऑनर्स करने का बेहतर ऑप्शन होता है। इस बार डीयू ने रेग्युलर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स के लिए तो सेमेस्टर सिस्टम लागू कर दिया है और एसओएल स्टूडेंट्स को अभी एनुअल सिस्टम में पढ़ाई करनी होगी। हालांकि एसओएल के ग्रैजुएशन कोर्सेज में सेमेस्टर की संभावना पर विचार किया जा रहा है(भूपेंद्र,नवभारत टाइम्स,दिल्ली,29.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।