मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

28 जुलाई 2011

इंटरव्यू के कुछ सामान्य प्रश्न

किसी भी जॉब में इंटरव्यू ही सफलता का अंतिम पड़ाव होता है। यही कारण है कि जब भी आप इंटरव्यू दें, तो इसके लिए तैयारी जरूर करें। विषय संबंधी तैयारी के अलावा कुछ सामान्य प्रश्नों के जवाब तो आपके पास अवश्य ही होने चाहिए। ऐसे ही कुछ सवालों पर आइए डालते हैं एक नजरः

- अपने बारे में कुछ जानकारी दें?
इसके माध्यम से नियोक्ता यह जानने की कोशिश करता है कि आप खुद का आकलन कितने बेहतर ढंग से करते हैं। इस सवाल के माध्यम से आपके अनुभव, योग्यता आदि के बारे में भी जानने की कोशिश की जाती है।

- इस नौकरी में आपकी दिलचस्पी क्यों है?
काफी सोच-समझ कर इस सवाल का जवाब दें। यदि आप फ्रेशर हैं तो बताएं कि यह नौकरी आपके बेहतर भविष्य का आधार बन सकती है। यदि आपके पास काम का अनुभव है तो बताएं कि किस तरह इस नौकरी में उस अनुभव का बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है।

- क्या आपने अपना लक्ष्य निर्धारित कर रखा है?

इस प्रश्न से यह आकलन किया जाता है कि आप जॉब के दौरान दिए गए अपने दायित्वों को तत्परता के साथ समय पर पूरा करने में सक्षम हो सकेंगे या नहीं। इसके पीछे सोच यह होती है कि सुनिश्चित लक्ष्य वाला व्यक्ति ही छोटे-छोटे लक्ष्यों को भी पूरा करने के प्रति सजग रहता है। 
- आप प्लान्ड डेवलपमेंट में कितना यकीन करते हैं?
इसके जवाब में आपको यह बताना होगा कि सुनियोजित ढंग से कार्य करने से ही कोई भी सफलता सुनिश्चित होती है। इससे आपके कार्य करने के तरीकों का भी अनुमान लगाया जाता है।

- अपनी कुछ कमजोरियों के बारे में बताएं?
इंटरव्यू के दौरान ऐसे सवाल इसलिए पूछे जाते हैं, ताकि यह जांच की जा सके कि आप विपरीत परिस्थितियों में किस ढंग से व्यवहार करेंगे। साथ ही आप कितना सच बोलते हैं, यह भी पता लगाया जाता है। 

- जिस कंपनी में जॉब करने के आप इच्छुक हैं, उसके बारे में आपकी जानकारी कितनी है?
इस सवाल से कंपनी के प्रति आपकी दिलचस्पी का पता लगाया जाता है। 

- यदि आपको कंपनी का बॉस बना दिया जाए, तो आप क्या करेंगे?
इस प्रश्न के जवाब में अपने लक्ष्य को लेकर आपकी सुनियोजित योजना, कर्तव्य भावना और समाज सेवा की आपकी इच्छा की झलक मिलनी चाहिए। 

- आपको कंपनी के बारे में कुछ पूछना हो तो पूछें?
कंपनी में काम का माहौल, उसकी नीतियां आदि तमाम बातें होती हैं, जिन्हें जॉब पाने से पहले हर अभ्यर्थी जानना चाहता है। यह सवाल इन जिज्ञासाओं को शांत करने का मौका देता है(अमर उजाला,27.7.11)।

2 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत अच्छी सलाह है मगर अब अपने काम नही आयेगी अब तो यमराज ने जो प्रश्न पूछने हैं उनके बारे मे सलाह दे सकें तो कृपा होगी। धन्यवाद।[ मज़ाक कर रही हूँ]।}

    उत्तर देंहटाएं

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।