मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

23 जुलाई 2011

झारखंड में रिसर्च व पीएचडी कराएगी क्वींस यूनिवर्सिटी

सेंट्रल यूनिवर्सिटी, ब्रांबे में बिल्डिंग एकेडमिक कैपिसिटी एंड कैपेबिलिटी की बैठक गुरुवार को हुई। इसमें रिसर्च और पीएचडी प्रोग्राम पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में क्वींस यूनिवर्सिटी के वीसी पीटर ग्रेक्शन सहित ट्रेवर न्यूसम ने यूके स्थिति इस यूनिवर्सिटी के रिसर्च और पीएचडी के क्षेत्र में साझा कार्यक्रम शुरू करने की इच्छा से राज्य के शिक्षाविदों को अवगत कराया।

बैठक में सेंट्रल यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो. डीटी खटिंग, डॉ. सतीश कुमार, नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के वीसी प्रोफेसर एके कौल, रांची विवि के प्रोवीसी डॉ. वीपी शरण, कोल्हान यूनिवर्सिटी के डॉ. एसके सिन्हा, आईआईएम के प्रो. एस वर्मा, बीएयू के प्रो. एके सरकार और बीआईटी मेसरा के एस मेधकर समेत अन्य विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

क्वींस यूनिवर्सिटी करेगा कार्यक्रम का संचालन


रिसर्च और पीएचडी प्रोग्राम का संचालन क्वींस यूनिवर्सिटी के स्टाफ की देखरेख में होगा। इसके लिए क्वींस यूनिवर्सिटी ही 150 से 200 स्टाफ भेजेगा।
क्षेत्र के अनुरूप हो रिसर्च

रिसर्च या पीएचडी प्रोग्राम क्षेत्र को ध्यान में रख कर तैयार किया जाना चाहिए। झारखंड जनजातीय क्षेत्र है। आरयू में ज्यादातर छात्र जनजातीय क्षेत्र के हैं। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र के विकास पर आधारित रिसर्च की आवश्यकता है। झारखंड में पौधे अधिक हैं, इसलिए मेडिसिनल प्लांट से संबंधित शोध कार्यक्रम फायदेमंद होगा।"" 
डॉ. वीपी शरण, प्रोवीसी, आरयू

चार वर्षीय रिसर्च प्रोग्राम 

क्वींस यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधियों ने बताया कि रिसर्च प्रोग्राम चार वर्षीय होगा। प्रथम वर्ष रिसर्च मैथोलॉजी क्वींस यूनिवर्सिटी (यूके) में ही होगा। शेष तीन वर्ष का शोध कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में होगा। जिसमें द्वितीय वर्ष में रिसर्च प्रोजेक्ट, तृतीय वर्ष इनोवेटिव प्रोग्राम और चतुर्थ वर्ष लेक्चर ट्रेनिंग और प्रैक्टिस का होगा।

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में शुरू होंगे नए कोर्स

सेंट्रल यूनिवर्सिटी, ब्रांबे में कई नए डिप्लोमा कोर्स शुरू होंगे। इसमें मुख्य रूप से तिब्बतियन, चायनीज और कोरियन भाषा की पढ़ाई होगी। जीयो इन्फॉरमेशन, ट्राइबल एंड कस्टोमरी लॉ, ह्यूमन लॉ एंड कनफ्लिक्ट मैनेजमेंट की पढ़ाई होगी। नए कोर्स की पढ़ाई अगस्त 2011 से होगी। सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. डीटी खटिंग गुरुवार को नए एकेडमिक सत्र के अवसर पर छात्रों और शिक्षकों को संबोधित कर रहे थे(दैनिक भास्कर,रांची,23.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।