मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

18 जुलाई 2011

बिहारःफॉर्म ठीक से नहीं भर पा रहे भावी शिक्षक

शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करना भविष्य की बात है. गुरुजी बनने के अभ्यर्थियों की सफलता गहन अध्ययन व तथ्य परक जवाब पर निर्भर करेगा. लेकिन भविष्य के गुरुजी प्रथम परीक्षा में ही फेल हो रहे हैं.
टीइटी के सैकड़ों अभ्यर्थियों को परीक्षा फॉर्म भरने में गलतियां हो गयी है. किसी ने माता-पिता का नाम भरने में दूसरा खाना भर दिया है, तो किसी ने अपना नाम लिखने में. कई अभ्यर्थियों ने आवेदन फॉर्म की संख्या भरने में भी गलती की है. सही अक्षर में रंग भरने की बजाये बगल वाले खाना में भर दिया है. हालांकि सब कुछ स्पष्ट किया गया है.
गलती होने पर फॉर्म स्वत रद्द हो रहा है. फॉर्म भरने में गलतियां होने के कारण अभ्यर्थियों में ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है. शुक्र है कि अभी फॉर्म वितरण का समय बचा है. अनजाने में कई अभ्यर्थियों ने दुबारा फॉर्म खरीद लिया है, लेकिन फॉर्म भरने की साहस नहीं जुटा रहे हैं.
वितरण केंद्रों पर गहमा-गहमी
जिला के अधिकारियों को इस संबंध में कोई स्पष्ट निर्देश नहीं होने के कारण फॉर्म वितरण केंद्रों पर भी गहमा-गहमी का माहौल बना रहता है. काउंटर पर कर्मचारी कुछ भी बताने की स्थिति में नहीं है.

क्योंकि, राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने गाइड लाइन में इस संबंध में कुछ भी जिक्र नहीं किया है. कुछ परीक्षार्थी फॉर्म रद्द होने के कारण दूसरे फॉर्म खरीद कर भी नहीं भर पा रहे हैं. बिहार प्रारंभिक शिक्षक पात्रता-2011 के अभ्यर्थियों ने स्पष्ट नहीं किया था, कि ऐसे अभ्यर्थी क्या करें.
दूसरा भरने की हिम्मत नहीं
मोतीझील की मनीषा राज बताती है कि बीबी कॉलेजिएट काउंटर से ड्राफ्ट देकर फॉर्म की खरीदारी की थी, लेकिन ध्यान बंट जाने के कारण फॉर्म भरने में गलती हो गयी. दूसरा फॉर्म वैशाली के अरेराज से ले लिया गया है, लेकिन मनीषा को डर है कि दूसरा फॉर्म भरेंगे या नहीं.
मोतिहारी के हरपुर नायक टोला के आधा दर्जन अभ्यर्थियों का यही हाल है. नायक टोला निवासी मुकेश, वकील व आदापुर दुबहा के शैलेंद्र बताते हैं कि फॉर्म भरने में व्हाइटनर का प्रयोग कर डाला. दूसरे के बताने पर फॉर्म में ब्लेड लगा दिया. उन्हें जानकारी नहीं है कि टीइटी का नया फॉर्म नहीं लिया जा सकता है.
दोनों फॉर्म एक साथ जमा नहीं करें
राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद के परीक्षा प्रभाग के एक अधिकारी ने बताया कि गलती होने पर दूसरा फॉर्म खरीद कर भर सकते हैं, लेकिन खराब हो चुके फॉर्म को नष्ट कर डालें. किसी भी हाल में दोनों फॉर्म जमा नहीं करेंगे. अन्यथा दोनों फॉर्म रद्द हो जायेगा(दैनिक भास्कर,मुजफ्फरपुर,18.7.11).

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।