मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

10 जुलाई 2011

बैंक सेवा: अब एक परीक्षा

देश भर में बैंक सेवा के लिए अब एक ही परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गई है। यह कॉमन लिखित परीक्षा (सीडब्ल्यूई) इंस्टीटयूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन (आईबीपीएस), मुम्बई की ओर से आयोजित की जाएगी।
इस परीक्षा में उत्तीर्ण युवा देश के सरकारी क्षेत्र के 19 राष्ट्रीयकृत बैंकों में पीओ और मैनजमेंट टे्रनी के रूप में सेवा देने के लिए योग्य माने जाएंगे। इस नई व्यवस्था से देश में बैंक सेवा में जाने के लिए साल में एक ही बार परीक्षा देनी होगी। यह अलग बात है कि यह परीक्षा साल में दो बार होगी। इस परीक्षा के माध्यम से ही बैंकों को योग्य व्यक्ति मिल जाएंगे।
इन बैकों की एक ही परीक्षा
-इलाहाबाद बैंक
-आंध्रा बैंक
-बड़ौदा बैंक
-बैंक ऑफ इंडिया
-बैंक ऑफ महाराष्ट्र
-कैनरा बैंक
-सैंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

-कॉर्पोरेशन बैंक
-देना बैंक
-इंडियन बैंक
-इंडियन ओवरसीज बैंक
-ओरियन्टल बैंक ऑफ कॉमर्स
-पंजाब नेशनल बैंक
-पंजाब एण्ड सिंध बैंक
-सिंडीकेट बैंक
-यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
-यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
-यूको बैंक
-विजया बैंक

अब बीए पास भी
बैंक सेवाओं के लिए अब तक स्नात्तकोत्तर प्रथम श्रेणी मांगा जाता था लेकिन अब स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए पात्र होगा। पहले 21 साल तक के युवा इस परीक्षा के लिए योग्य हुआ करते थे लेकिन अब एक साल और कम करते हुए न्यूनतम आयु सीमा भी 20 साल कर दी गई है।
पहले थी यह व्यवस्था
बैंक सेवा भर्ती बोर्ड भंग होने के बाद हर राष्ट्रीयकृत बैंक भर्ती का प्रबंध अलग से करता था। इससे प्रतियोगी को हर बैंक का अलग-अलग आवेदन भरकर परीक्षा देनी पड़ती थी। इससे हर प्रतियोगी को इन परीक्षाओं के लिए अलग से शुल्क जमा करवाना पड़ता था। इससे लाखों छात्र साल भर बैंक सेवा के लिए परीक्षाओं में उलझे रहते थे।
तय किया कार्यक्रम
इसके लिए देश भर में ऑनलाइन रजिस्टे्रशन शनिवार से शुरू हो चुका है। 8 जुलाई से 30 जुलाई तक आवेदन शुल्क जमा किया जाएगा। 1 अगस्त को ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख होगी। 18 सितम्बर को लिखित परीक्षा होगी(राजस्थान पत्रिका,जोधपुर,10.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।