मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

05 जुलाई 2011

जेएनवीयू की अधिकृत वेबसाइट हैंग, ए ग्रेड गंवाने के बावजूद जिम्मेदारों को परवाह नहीं

लाख कोशिश के बावजूद जयनारायण व्यास यूनिवर्सिटी की अधिकृत वेबसाइट jnvu.edu.in सामान्य रूप से नहीं चल रही है। इस वेब एड्रेस पर क्लिक करते ही ‘इनडेक्स ऑफ/’ लिखा आता है। फिर अटक जाती है।

वेबसाइट नहीं चलने से हजारों स्टूडेंट्स को तो परेशानी हो ही रही है, यूनिवर्सिटी को अपनी ए ग्रेड से भी हाथ धोना पड़ गया। इसकी परवाह वेबसाइट संचालन के जिम्मेदारों अथवा प्रशासन को नहीं है। इस कारण से यूनिवर्सिटी को अन्य यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के मुकाबले शर्मिदगी झेलनी पड़ रही है।

जागरूक पाठक की सूचना पर डीबी स्टार टीम ने इसकी पड़ताल की तो पता चला कि केंद्रीय यूनिवर्सिटी का दर्जा लेने का दावा करने वाली यूनिवर्सिटी की वेबसाइट अपग्रेड होना तो दूर अभी तक अटकी पड़ी है। वेबसाइट के कारण नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रीडिटेशन काउंसिल ‘नाक’ की टीम के सामने फजीहत हुई थी। साथ ही उसे अपना ए ग्रेड का ओहदा भी गंवाना पड़ा।

इतना होने पर भी वेबसाइट बंद ही पड़ी है। पता चला कि पिछले साल नवंबर से वेबसाइट हैंग होने लगी थी। मामले को इतना टाला गया कि सात महीने में भी यह दुरुस्त नहीं हो सकी। इसी यूनिवर्सिटी का एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज है। इसमें आईटी ब्रांच भी है। तब भी वेबसाइट का हैंग होना आश्चर्यजनक है।


पता चला कि यह वेबसाइट तत्कालीन रजिस्ट्रार एमएल भट्ट के समय शुरू हुई थी। तब से कभी यह सही तौर पर चली ही नहीं। आखिरकार दिसंबर 2010 में वेबसाइट डिजाइनर कंपनी और यूनिवर्सिटी में भुगतान को लेकर विवाद हो गया। तब कंपनी काम छोड़ गई।

राजस्थान की इस एकमात्र रेजिडेंशियल यूनिवर्सिटी में जोधपुर और आसपास के गांवों के साथ ही बाड़मेर, जैसलमेर, जालौर, सिरोही, नागौर आदि जिलों से स्टूडेंट्स पढ़ने आते है। इन्हें कोर्स से लेकर परिणाम की जानकारी लेने के लिए भटकना पड़ता है। 

ऐसे में वेबसाइट सही चले तो कई जानकारियां इंटरनेट पर मिलने से इन्हें राहत मिलती। अप्रैल के बाद से यूनिवर्सिटी में परिणामों और भर्ती प्रक्रिया का दौर चला। ये तमाम जानकारियां अगले दिन अखबारों से ही मिल पाई।

जल्द ही वेबसाइट को चालू करवा दिया जाएगा। न केवल वेबसाइट बल्कि यूनिवर्सिटी को ही ऑनलाइन किया जा रहा है। यह बहुत बड़ा प्रोजेक्ट है इसलिए थोड़ा समय लग रहा है। अब कार्य अंतिम चरण में हैं। संभवतया एक महीने में वेबसाइट को शुरू कर दिया जाएगा।
प्रो. केएल शर्मा, सदस्य, नेट मैनेजमेंट कमेटी(मनीष बोहरा,दैनिक भास्कर,जोधपुर,5.7.11)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।