मुख्य समाचारः

सम्पर्कःeduployment@gmail.com

02 जुलाई 2011

पंजाब को मेडिकल कॉलेज की सौगात

पंजाब को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) की ओर से एक और नए मेडिकल कॉलेज का तोहफा मिला है। जालंधर के पंजाब इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (पिम्स) को एमबीबीएस की पढ़ाई कराने की अनुमति मिल गई है। पिम्स में वर्ष २क्११-१२ शिक्षा सत्र से ही एमबीबीएस के दाखिले शुरू हो सकेंगे।

इस नए मेडिकल कॉलेज में कुल १५0 सीट होंगी। उधर लुधियाना स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज में सीटों की संख्या ५क् से बढ़ाकर ७५ कर दी गई है। जबकि अमृतसर स्थित श्री गुरु राम दास इंस्टिट्युट ऑफ मेडिकल साइंस की सीटें में ५0 से १00 कर दी गई हैं। २0११-१२ शिक्षा सत्र में पंजाब के १0 मेडिकल कॉलेजों में लगभग १0७0 एमबीबीएस की सीटें उपलब्ध होंगी। एमसीआई की ओर से जारी नई लिस्ट के अनुसार पंजाब में मौजूद सभी १0 मेडिकल कॉलेजों को अगले सत्र में पढ़ाई कराने की अनुमति मिल गई है। जबकि राज्य की ओर से पंजाब इंस्टिट्युट ऑफ मेडिकल साइंस द्वारा नए कॉलेज खोलने की मंजूरी दी गई है।


एमसीआई में नए संचालक मंडल सदस्य डा. पुरुषोत्तम लाल ने कहा ‘मेडिकल कॉलेजों को मान्यता देने का मुख्य काम मई महीने से पहले ही हो चुका था। डा. सरीन की अध्यक्षता वाले पुराने संचालक मंडल ने ही ज्यादातर कॉलेजों की जांच-पड़ताल पूरी कर ली थी। डा. लाल ने कहा कि चार चरणों में जांच होने के बाद ही मेडिकल कॉलेजों को मान्यता दी गई है(दैनिक भास्कर,दिल्ली-जालंधर,2.7.11)।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

टिप्पणी के बगैर भी इस ब्लॉग पर सृजन जारी रहेगा। फिर भी,सुझाव और आलोचनाएं आमंत्रित हैं।